बजट से युवाओं को ये हैं उम्मीदें
  • युवाओं को उम्मीद है कि इस बजट में उनके लिए कई खास ऐलान किए जा सकते हैं
  • शिक्षा के एक्सपर्ट्स का कहना है कि मोदी सरकार शिक्षा बजट में 10-15% तक बढ़ सकती है

अब से कुछ ही समय में देश की पहली महिला वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लोकसभा में आम बजट पेश करेंगी. इसमें हर वर्ग को अपने लिए कुछ खास उम्मीदें हैं. ऐसा ही है देश का युवा जो बेसब्री से इस बजट का इंतजार कर रहा है.

युवाओं को उम्मीद है कि इस बजट में उनके लिए कई खास ऐलान किए जा सकते हैं. युवाओं को उम्मीद है कि सरकार एजुकेशन लोन में कुछ राहत देगी. बैंकों में एजुकेशन लोन देने के नियमों को आसान बनाए जाने की उम्मीद भी सरकार से है.

इसके अलावा एजुकेशन लोन की ब्याज दरों में आने वाले अंतर को भी खत्म किया जाए. वहीं युवाओं की ये भी मांग है कि सरकार उन स्टूडेंट्स की खास तौर से मदद करे जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं.

ऐसे स्टूडेंट्स को उम्मीद है कि सरकार ऐसी योजनाएं लाए ताकि उन्हें अपनी पढ़ाई छोड़नी न पडे. वो आगे भी पढ़ाी जारी रख सकें.

इसके अलावा ऐसे स्टूडेंट्स जिनका स्पोर्ट्स में खासा इंटरेस्ट है. उनकी उम्मीद है कि स्पोर्ट्स का सामान सस्ता होना चाहिए.

बेरोजगारी भी बड़ा सवाल

युवा सरकार से बेरोजगारी पर भी बड़ा सवाल उठा रहे हैं. आज के समय में बेरोजगारी देशभर में बड़ी समस्या है. ज्यादातर युवा बेरोजगार हैं. यवाओं को नौकरी के लिए दर दर भटकना पड़ता है. आसानी से नौकरी मिलना मुश्किल हो रहा है.

इस बजट में नई शिक्षा नीति, शोध, हायर एजुकेशन की क्वालिटी को लागू करने को लेकर कई घोषणाएं हो सकती हैं. इसके अलावा विदेशी स्टूडेंट्स को दोबारा भारत से जोड़ने की योजनाएं लागू करने का काम होगा.

शिक्षा के एक्सपर्ट्स का कहना है कि मोदी सरकार शिक्षा बजट में 10-15% तक बढ़ सकती है. इसके अलावा स्कूल एजुकेशन की बात करें तो इसके सुधार का मकसद भी हो सकता है. वहीं नई शिक्षा नीति लाने की घोषणा की थी.

वहीं उच्च शिक्षा में शोध कार्यों को बढा़वा और गुणवत्ता के लिए नेशनल रिसर्च फाउंडेशन की स्थापना के लिए बजट में प्रावधान हो सकता है. इसके अलावा तीन लाख शिक्षकों के खाली पदों को भरने, मिड डे मील, यूजीसी व एआईसीटीई के बजट में नई योजनाएं शामिल हो सकती हैं.

Trending Tags- PM Modi | Nirmala Sitaraman | Aaj ka Samachar | News Today

Leave a Comment

%d bloggers like this: