कर्नाटक की सियासत पहुंची SC, विधायकों के साथ धरने पर बैठे येदियुरप्पा

  • कांग्रेस और जेडीएस (JDS) के 10 बागी विधायकों ने विधानसभा अध्यक्ष के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की है
  • विधानसभा अध्यक्ष ने 9 विधायकों का इस्तीफा स्वीकार नहीं किया है. जिसका कारण उनका इस्तीफा कानूनन सही नहीं पाया जाना बताया गया है

नई दिल्ली. कर्नाटक सरकार में लगातार सियासी हंगामा जारी है. वहीं अब कर्नाटक (Karnataka) में बागी विधायकों (MLA’s) ने मुंबई पुलिस से सुरक्षा की मांग की है. पुलिस ने विधायकों को सुरक्षा दे दी है. ये राजनीतिक उठापठक सुप्रीम कोर्ट पहुंच गई है.

कांग्रेस और जेडीएस (JDS) के 10 बागी विधायकों ने विधानसभा अध्यक्ष के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की है. बागी विधायकों की याचिका पर गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा.

विधानसभा से इस्तीफा दे चुके कांग्रेस (Congress) और जेडीएस के विधायकों ने विधानसभा अध्यक्ष पर अपने संवैधानिक कर्तव्य को छोड़ने और जानबूझकर उनके इस्तीफे की स्वीकृति में देरी का आरोप लगाया है.

बीजेपी सीएम कुमारस्वामी के इस्तीफे पर अड़ी हुई है. कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता बी.एस. येदियुरप्पा अन्य बीजेपी नेताओं के साथ विधान सौध के बाहर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं.

विधानसभा अध्यक्ष ने 9 विधायकों का इस्तीफा स्वीकार नहीं किया है. जिसका कारण उनका इस्तीफा कानूनन सही नहीं पाया जाना बताया गया है.

मामले की सुनवाई के दौरान बागी विधायकों की तरफ से वकील मुकुल रोहतगी ने कहा कि स्पीकर अपने दायित्य का पालन नहीं कर रहे हैं. कर्नाटक में अजीब परिस्थिति है. विधायकों को जनता के बीच दोबारा जाना भी है.

इससे पहले कर्नाटक सरकार में मंत्री डीके शिवकुमार (Shivkumar) बागी विधायकों से मिलने मुंबई (Mumbai) के रेनिसन्स होटल पहुंचे. लेकिन उन्हें मुंबई पुलिस ने अंदर जाने से रोक दिया.

इस दौरान मीडिया से बातचीत में शिवकुमार ने कहा, ‘हम यहां अपने दोस्तों से मिलने आए हैं. उन्हें हमसे जान का कोई खतरा नहीं है. वो हमारी पार्टी के लोग हैं. हमें राजनीति में एक ही साथ पैदा हुए और एक साथ मरेंगे. हम यहां अपने दोस्तों-भाइयों का हाल-चाल लेने आए हैं.

मंगलवार को कर्नाटक विधानसभा के स्पीकर के आर रमेश कुमार ने 13 बागी विधायकों में से आठ विधायकों का इस्तीफा कानूनन सही नहीं पाए जाने पर ठुकरा दिया.

जिसके बाद कर्नाटक की कांग्रेस-जदएस गठबंधन सरकार से बगावत कर चुके 10 विधायक मंगलवार शाम वापस मुंबई लौट आए.

Trending Tags- Political News | Bjp 2019 | Congress 2019 | Hindi Samachar

1 thought on “कर्नाटक की सियासत पहुंची SC, विधायकों के साथ धरने पर बैठे येदियुरप्पा”

Leave a Comment