यासिर शाह शुरुआती 40 टेस्ट मैचों में सर्वाधिक विकेट लेने वाले बने दूसरे गेंदबाज

yasir-shah
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

इंग्लैंड के खिलाफ पाकिस्तान को पहले टेस्ट मैच में भले ही हार का सामना करना पड़ा हो,लेकिन यह मैच पाकिस्तानी लेग स्पिनर यासिर शाह के लिए यादगार हो गया.यासिर ने इस मैच में कुल 8 विकेट लिए.इसी के साथ उनके नाम एक ऐतिहासिक उपलब्धि जुड़ गई.

यासिर शुरुआती 40 टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले विश्व के दूसरे गेंदबाज बन गए हैं.उनसे पहले भारत के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन ने शुरुआती 40 टेस्ट मैचों 223 विकेट लिए हैं.हालांकि यदि लेग स्पिनर्स की बात की जाए तो इस मामले में यासिर शीर्ष पर हैं.

उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व गेंदबाज शेन वॉर्न (187) और पूर्व भारतीय गेंदबाज अनिल कुंबले (168) को पीछे छोड़ दिया है.

उल्लेखनीय है कि इंग्लैंड ने मैनचेस्टर के एमिरेट्स ओल्ड ट्रैफर्ड में खेले गए तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला के पहले मैच में पाकिस्तान पर तीन विकेट की रोमांचक जीत हासिल की.

इस मुकाबले में पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था, पाकिस्तान ने पहली पारी में शान मसूद की शतकीय पारी की बदौलत 326 रन बनाए.इसके जवाब में इंग्लैंड की टीम पहली पारी में पाकिस्तानी गेंदबाजों के सामने धराशाई हो गई और पूरी टीम 219 रन पर सिमट गई.

पहली पारी के आधार पर पाकिस्तान को 107 रन की महत्वपूर्ण बढ़त हासिल हुई थी.वहीं दूसरी पारी में पाकिस्तान की टीम 169 रन पर ढेर हो गई.इसके बाद इंग्लैंड को जीत के लिए 277 रन का लक्ष्य मिला था.मैच चौथे दिन 277 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लिश टीम ने क्रिस वोक्स (84) और जोस बटलर (75) की बेहतरीन अर्धशतकीय पारियों की बदौलत 7 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया.दोनों टीमों के बीच श्रृंखला का दूसरा मैच साउथैम्पटन में 13 अगस्त से खेला जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार/सुनील