दुनिया का सबसे महंगा मास्क, कीमत जान हैरान रह जाएंगे आप

israel mask
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

कोरोना वायरस से बचने के लिए मास्क पहनना सबसे जरूरी है. बाजार में सस्ते से लेकर महंगे मास्क उपलब्ध हैं पर आपको जानकर हैरानी होगी कि एक देश ऐसा भी है जो दुनिया का सबसे महंगा मास्क बना रहा है. इस मास्क में हीरे जड़े हुए हैं.

दरअसल एक इजरायली जूलरी कंपनी ने सोने और हीरे का मास्क बनाया है जिसकी कीमत 1.5 मिलियन डॉलर यानी लगभग 11 करोड़ रुपये बताई जा रही है. 18 कैरेट सफेद सोने के बने इस मास्क में 3600 सफेद और काले हीरे जड़े हुए हैं. साथ ही इसमें N99 फ़िल्टर भी लगाए गए हैं.

मास्क कंपनी यवेल के डिजाइनर इस्साक लेवी ने बताया कि एक ग्राहक की मांग को पूरा करने के लिए ये बेशकीमती मास्क बनाया जा रहा है. हालांकि उन्होंने खरीददार की पहचान उजागर करने से मना कर दिया, लेकिन इतना जरूर बताया कि महंगे मास्क का खरीददार अमेरिका का एक चीनी उद्योगपति है.

उन्होंने ये भी बताया कि खरीददार ने उनके सामने कुछ शर्तें रखी थीं कि फेस मास्क एक साल में बनकर तैयार हो जाना चाहिए और वो दुनिया का सबसे महंगा मास्क भी होना चाहिए.

मास्क पहनना बेहद जरूरी

कोराेना वायरस के बचने के लिए मास्क एक अनिवार्य जरूरत बन गया है. मास्क मार्केट में मास्क तेजी से अपना ट्रैंड बदलकर फैशन सिंबल भी बनता जा रहा है. कई बड़ी बड़ी कंपनियों ने भी अपने डिजाइनर और प्रिंटेड मास्क की रेंज उतारी है. वैज्ञानिकों का मानना है कि फेस मास्क का इस्तेमाल कोविड-19 महामारी में कारगर हो सकता है. एरिज़ॉना, हार्वर्ड और सिडनी के शोधकर्ताओं ने एक Study में कहा कि न्यूयॉर्क में 70% लोगों ने सार्वजनिक स्थानों पर असरदार मास्क हमेशा पहना होता तो शहर से महामारी मिट चुकी होती.

मास्क को लेकर इन जरूरी बातों का रखें ध्यान

  1. सार्वजनिक तौर पर सभी को फेब्रिक मास्क पहनना चाहिए.
  2. मास्क में तीन अलग तरह के कपड़ों की लेयर्स होना चाहिए.
  3. अगर कोविड 19 जैसा कोई भी लक्षण किसी को है, तो उसे मेडिकल मास्क पहनना चाहिए.
  4. पब्लिक ट्रांसपोर्ट, सार्वजनिक स्थानों और बाज़ारों में सभी को मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए.
  5. जिन इलाकों में संक्रमण ज़्यादा है, वहां सभी मास्क पहनें.