WORLD KIDNEY DAY- ऐसे रखें किडनी का ख्याल
  • ब्लड प्रेशर और किडनी में पथरी होने के कारण भी किडनी फेल हो सकती है
  • किडनी से जुड़ी बीमारियां मौत होने का छठा सबसे बड़ा कारण बन रहा है

आज विश्व किडनी दिवस है. इसे हर साल मार्च के दूसरे सप्ताह के गुरूवार को मनाया जाता है. इस साल विश्व किडनी दिवस की 14वीं वर्षगांठ है.

2006 से किडनी दिवस मनाया जा रहा है. किडनी की गंभीरता को देखते हुए इसकी शुरूआत हुई है. किडनी शरीर का महत्वपूर्ण अंग है. इससे जुड़ी परेशानी को लेकर लोग अकसर अनजान रहते हैं. वहीं जब हालत गंभीर हो जाते हैं तब इलाज में दिक्कतें होने लगती हैं.

आइए जानते हैं वो बातें जो आपकी किडनी को बेहतर बना सकते हैं.

– आमतौर पर परेशानी किडनी फेल होने पर होती है. लंबे समय तक अत्यधिक मात्रा में शुगर खाने के कारण किडनी फेल हो जाती है. इसके साथ ही अगर ब्लड प्रेशर और किडनी में पथरी होने के कारण भी किडनी फेल हो सकती है.

– जरूरी है कि स्वस्थ लाइफस्टाइल को अपनाया जाए. किडनी की बीमारियों की रोकथाम के लिए लाइफस्टाइल में चेंज करना भी जरूरी है. स्वस्थ लाइफस्टाइल को रेगुलर अपनाने से इन बीमारियों से बचा जा सकता है.

– किडनी के पेशेंट्स के लिए जरूरी है कि रेगुलर स्क्रीनिंग की जाए.

– किडनी के पेशेंट्स को बुनियादी स्वास्थय सेवाएं लेनी चाहिएं.

एक अनुमान के अनुसार दुनियाभर में किडनी की बीमारी के शिकार लोग हैं. लगभग 850 मिलियन लोगों को किडनी से जुड़ी समस्या है.

हर साल किडनी से हो रही मौतें

क्रोनिक किडनी रोग से हर साल विश्व भर में 2.4 मिलियन लोगों की मौतों का कारण बना है. किडनी से जुड़ी बीमारियां मौत होने का छठा सबसे बड़ा कारण बन रहा है.

2040 तक बढ़ेंगे मामले

साल 2040 तक किडनी से होने वाली मौतें पांचवां प्रमुख कारण बन सकता है. इससे बचने के लिए जरूरी है कि हेल्दी लाइफस्टाइल को अपनाया जाए.

Trending Tags-World Kidney Day 2019, World Kidney Day Logo, World Kidney Day Theme, Today’s News

%d bloggers like this: