World Cup 2019
World Cup 2019
  • अब 23 साल बाद एक बार फिर से विश्व कप की वापसी हुई है. और 2019 में विश्व कप राउंड रॉबिन और नॉकआउट फॉर्मेंट में खेला जायगा
  • इस वर्ल्ड कप में कुल 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं और सबको एक-दूसरे के साथ मैच खेलना है

WORLD CUP 2019 का आगाज 30 मई से होने जा रहा है. क्रिकेट प्रेमीयों को बड़ी बेसब्री से 30 मई का इंतजार है ये विश्व कप इंग्लैंड मे खेला जाएगा. इस बार के विश्व कप को राउंड रॉबिन और नॉकआउट फॉर्मेंट में खेला जायगा. एक बार फिर से इस फॉर्मेंट की वजह से विश्व कप का मजा दोगुना हो जाएगा.

जब विश्व कप की शुरुआत 1975 में हुई थी तब भी विश्व कप राउंड रॉबिन और नॉकआउट फॉर्मेंट में खेला गया था.और लगातार छह विश्व कप ऐसे ही खेले गए थे. इस फार्मेट में आखरी विश्व कप साल 1996 में खेला गया था. मतलब अब 23 साल बाद एक बार फिर से विश्व कप की वापसी हुई है. और 2019 में विश्व कप राउंड रॉबिन और नॉकआउट फॉर्मेंट में खेला जायगा.

भारत का पहला विश्व कप 1983 में इसी फार्मेट में खेला था. और जीत दर्ज की थी. 23 साल बाद एक बार फिर आइसीसी ने इसी फार्मेंट में अपना भरोसा जताया है. ये फॉर्मेंट काफी मजेदार है क्योंकि इसमें टूर्नामेंट में हिस्सा ले रही सभी टीमों के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिलेगा.

हम आपको बताते हैं की आखिर क्यों मजेदार है ये राउंड रॉबिन व नॉकआउट प्रारूप. इस फार्मेट में टूर्नामेंट में भाग लेने वाली सभी टीमें एक-दूसरे के खिलाफ खेलते हैं.

इस वर्ल्ड कप में कुल 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं और सबको एक-दूसरे के साथ मैच खेलना है. इस बार की लीग में कुल 45 मैंच खेले जाएंगे जिसमें 4 टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी. सेमीफाइनल में पहुंचने वाली 4 टीमों में पहले नंबर वाली टीम का मैच चौथे नंबर वाली टीम से होगा.

और नंबर दो पर रहने वाली टीम का मुकाबला नंबर तीन वाली टीम से होगा. इस बार हर टीम के पास सेमीफाइनल में पहुंचने का बराबर का मौका होगा.

आइसीसी रैंकिंग में आठ नंबर तक वाली टीम को विश्व कप में सीधे प्रवेश मिल गया था जबकि दो टीमों ने क्वालीफाइंग मैचों के जरिए विश्व कप में अपनी जगह बनाई है.

हालांकि कुछ टीमें इस विश्व कप की प्रबल दावेदार हैं, लेकिन अगर वेस्टइंडीज, बांग्लादेश व अफगानिस्तान जैसी टीमों का दिन हुआ तो ये किसी को भी चौंका सकते हैं.

कब खेले गए राउंड रॉबिन और नॉकआउट फॉर्मेट में मैच

-1975 पहला विश्‍व कप – राउंड रॉबिन और नॉकआउट फॉर्मेट
-1979 दूसरा विश्‍व कप – राउंड रॉबिन और नॉकआउट फॉर्मेट
-1983 तीसरा विश्‍व कप – राउंड रॉबिन और नॉकआउट फॉर्मेट
-1987 चौथा विश्‍व कप – राउंड रॉबिन और नॉकआउट फॉर्मेट
-1992 पांचवां विश्‍व कप – राउंड रॉबिन और नॉकआउट फॉर्मेट
-1996 छठा विश्‍व कप – राउंड रॉबिन और नॉकआउट फॉर्मेट
-1999 सातवां विश्‍व कप – ग्रुप एंड सुपर सिक्‍स फॉर्मेट
-2003 आठवां विश्‍व कप – ग्रुप एंड सुपर सिक्‍स फॉर्मेट
-2007 नौवां विश्‍व कप – ग्रुप स्‍टेज एंड नॉकआउट फॉर्मेट
-2011 दसवां विश्‍व कप – ग्रुप स्‍टेज एंड नॉकआउट फॉर्मेट
-2015 11वां विश्‍व कप – ग्रुप स्‍टेज एंड नॉकआउट फॉर्मेट

Trending Tags- World Cup 2019 | Cricket World Cup 2019 Teams |World Cup 2019 Schedule | Sports News