#World Cup 2019: इंग्लैंड ने की जीत की शुरुआत, द. आफ्रीका को 104 रनो से हराया

आज से आईसीसी क्रिकेट विश्व कप का आगाज हो चुका है, 14 जुलाई तक चलने वाले विश्व कप को इंग्लैंड और वेल्स में खेला जाना है. आज विश्व कप में पहला मुकाबला मेजबान इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के बीच लंदन के ‘द ओवल’ मैदान पर खेला गया.

टॉस जीतकर साउथ अफ्रीका ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. और इंग्लैंड को बल्लेबाजी करने का न्योता दिया. वर्ल्ड कप के पहले मैच में मेजबान इंग्लैंड ने साउथ अफ्रीका के सामने 312 की चुनौती रखी थी. इंग्लैंड ने मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट के नुकसान पर 311 रन का विशाल लक्ष्य खड़ा किया.

312 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका की  टीम 39.5 ओवर में 207 रन ही बना सकी. साउथ आफ्रीका की तरफ से सबसे ज्यादा रन क्विंटन डी कॉक (68)  ने बनाए. वैन डेर डुसैन  (50) रन बनाए. इंग्लैंड की ओर से आर्चर ने सर्वाधिक तीन विकेट लिए. प्लंकेट और स्ट्रोक्स ने 2-2 विकेट हासिल किए. इसके साथ ही दक्षिण आफ्रीका की टीम को 104 रनों से हार का सामना करना पड़ा.

मैच में पहले बैटिंग करने उतरी इंग्लैंड टीम की शुरुआत खराब रही. जॉनी बेयरस्टो खाता खोले बगैर ही इमरान ताहिर की गेंद पर पवेलियन लौट गए. वहीं रॉय ने 54, रूट ने 51, मॉर्गन ने 57 रनों की पारी खेली. इसके बाद स्टोक्स ने सबसे ज्यादा 89 रनों की पारी खेली.

जेसन रॉय ने 51 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया. वहीं रूट ने 56 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया. दोनों ने आउट होने से पहले दूसरे विकेट के लिए 106 रन की साझेदारी की. इयॉन मॉर्गन 57 रन बनाकर पवेलियन लौटे.

इंग्लैंड के कप्तान मॉर्गन ने बेन स्टोक्स के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 106 गेंद पर 106 रन की साझेदारी की. जोस बटलर को 18 रन के निजी स्कोर पर लुंगी एंगिडी ने बोल्ड किया. एंगिडी ने मोइन अली 3 रन को भी पवेलियन भेजा.

स्‍टोक्‍स ने तेजी से बैटिंग करते हुए टीम को 300 रन तक पहुंचाया. मगर इस बीच तेजी से रन बटोरने के चक्कर में वो अपना विकेट गंवा बैठे. जबकि प्‍लंकेट 9 और जोफ्रा आर्चर 7 रन बनाकर नाबाद रहे. साउथ अफ्रीका की तरफ से लुंगी एंगिडी ने 3 वहीं रबाडा और ताहिर ने 2-2 विकेट चटकाएं.

वहीं लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका ने शानदार शुरुआत की. लेकिन चौथे ओवर की पांचवीं गेंद पर हाशिम अमला रिटायर्ड हर्ट होकर पवेलियन लौट गए. जोफ्रा आर्चर की तेज बाउंसर गेंद उनके हेलमेट पर लगी, जिसके कारण उन्हें वापस लौटना पड़ा. इसके बाद 7.4 ओवर में प्रोटियाज टीम को एडेन मार्करम (11) के रूप में पहला झटका लगा.

जोफ्रा ऑर्चर ने उन्हें जो रूट के हाथों कैच आउट कराकर चलता किया. इसके बाद दसवें ओवर की तीसरी गेंद पर जोफ्रा ऑर्चर ने इंग्लैंड को बड़ी सफलता दिलाई. दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस (5) को मोईन अली के हाथों कैच आउट कराकर पवेलियन भेजा.

22.6 ओवर में इंग्लैंड को एक और बड़ी सफलता मिली. लियाम प्लंकेट ने डिकॉक को जो रूट के हाथों कैच आउट कराया और दक्षिण अफ्रीका को तीसरा झटका दिया. डिकॉक ने 74 गेंदों में 6 चौके और 2 छक्के की मदद से 68 रन की शानदार पारी खेली.

तीसरे विकेट के लिए डिकॉक ने वैन डर डूसन के साथ मिलकर 85 रन की साझेदारी की. इसके बाद 25.5 ओवर में मोईन अली ने बल्लेबाजी करने आए जेपी डुमिनी (8) को बेन स्टोक्स के हाथों कैच आउट कराया. इसके अगले ही ओवर (26.2) में ड्वेन प्रीटोरियस रन आउट हो गए.

प्रीटोरियस के रूप में द. अफ्रीका को पांचवां झटका लगा. रासी वैन डेर डूसन के रूप में दक्षिण अफ्रीका का छठा विकेट गिरा. जोफ्रा आर्चर ने उन्हें मोईन अली के हाथों कैच आउट कराया. डूसन ने 61 गेंदों में 4 चौके और 1 छक्के की मदद से 50 रन की शानदार अर्धशतकीय पारी खेली.

34.1 ओवर में आदिल राशिद ने दक्षिण अफ्रीका को एंडिले फेहलुकवायो (24) के रूप में सातवां झटका दिया. राशिद ने उन्हें बेन स्टोक्स के हाथों कैच आउट कराया. स्टोक्स ने फेहलुकवायो का बेहतरीन कैच लपका. 38.1 ओवर में लियाम प्लंकेट ने रिटायर्ड हर्ट होकर पवेलियन लौटने वाले हाशिम अमला (13) को जोस बटलर के हाथों कैच आउट कर पवेलियन भेजा.

दोनों टीमें :

इंग्लैंड : इयॉन मॉर्गन (कप्तान), जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट, बेन स्टोक्स, जोस बटलर (विकेटकीपर), मोइन अली, क्रिस वोक्स, आदिल रशीद, जोफ्रा आर्चर, लियाम प्लंकेट.

दक्षिण अफ्रीका : फाफ डुप्लेसिस (कप्तान), हाशिम अमला, क्विंटन डीकॉक (विकेटकीपर), एडेन मार्कराम, रसी वान डर डुसेन, जेपी डुमिनी, एंडिले फेहलुकवायो, ड्वाइन प्रिटोरियस, कगिसो रबाडा, लुंगी एंगिडी, इमरान ताहिर.

Trending tags – Sports News | ICC World Cup 2019 | Cricket News | World Cup 2019 | Aaj ka Smachar

Leave a Reply