#WORLDBOOKDAY : किताब के शौकिनों के लिए खास दिन…जानें इतिहास यहां..
  • मुख्य उद्देश्य किताबों का आनंद लेने और पढ़ने की कला को बढ़ावा देना भी है
  • UNESCO ने इस दिन को मनाने की शुरुआत 23 अप्रैल को 1995 में की थी

आज पूरी दुनिया में विश्व पुस्तक दिवस मनाया जा रहा है. आपको भी किताबें पढ़ने का शौक है तो आज का दिन आपके लिए भी बेहद खास है. हर साल UNESCO की ओर से 23 अप्रैल को वर्ल्ड बुक डे मनाया जाता है. इसे कॉपीराइट डे के नाम से भी जाना जाता है.

इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य किताबों का आनंद लेने और पढ़ने की कला को बढ़ावा देना भी है. आज की कंप्यूटर और इंटरनेट की दुनिया में भी लोग किताबों के प्रति संजीदा हैं. आज भी वे किताबें पढ़ना पसंद करते है.

1995 में हुई शुरुआत

UNESCO ने इस दिन को मनाने की शुरुआत 23 अप्रैल को 1995 में की थी. इसके बाद से हर साल इस दिन को विश्व पुस्तक दिवस के तौर पर मनाया जा रहा है.

इसलिए चुना 23 अप्रैल का दिन

आज के दिन महान लेखक William Shakespeare का देहांत हुआ था. इनके अलावा प्रसिद्ध राइटर मीगुयेल डी सरवेन्टीस (Miguel de Cervantes) का देहांत हुआ था. दोनों ही महान लेखकों की मौत 23 अप्रैल 1616 में हुई थी. इसके बाद उनकी याद में बी मीगुयेल की याद में वर्ल्ड बुक डे को मनाया जाने लगा.

ये है इस साल की थीम

UNESCO की ओर से हर साल एक अलग थीम पर वर्ल्ड बुक डे मनाया जाता है. इस बार इसके लिए भी नई थीम रखी गई है. इस बार की थीम है “किताबें सांस्कृतिक अभिव्यक्ति का एक रूप हैं, जो एक चुनी हुई भाषा के जरिए रहती हैं और उसके हिस्से में रहती हैं. हर किताब को पाठकों की भाषा के अनुसार तैयार किया जाता है. इसमें विभिन्न प्रकार की भाषाओं का इस्तेमाल किया जाता है”. 

इस साल यह भी तय किया गया कि है कि स्वदेशी भाषाओं के अंतरराष्ट्रीय वर्ष है. इस साल UNESCO की अगुवाई में स्वदेशी भाषा को बढा़वा दिया जाएगा.

UAE है वर्ल्ड बुक कैपिटल

साल 2019 के लिए UAE वर्ल्ड बुक कैपिटल बनाई गई है. इसके जरिए साक्षरता को बढावा दिया जाएगा. इनमें बुक इंडस्ट्री के स्टेकहोल्डर्स, लेखक, पब्लिशर्स, टीचर्स, जैसे शामिल हैं.

Trending Tags- World Book Day, Book Day, Celebrating World Book Day, UAE, UNESCO, William Shakespeare, Book Readers, Aaj Ka Samachar, Hindi Samachar

%d bloggers like this: