World Bicycle Day : ऐसे साइकलिंग से रहें फीट
  • अगर समय रहते फिटनेस पर ध्यान नहीं दिया जाए तो हेल्थ पर काफी नकारात्मक प्रभाव पड़ सकते हैं
  • लाइफस्टाइल में बिजी रहने के बाद अगर हेल्थ पर ध्यान नहीं दे पाते हैं तो आपको जरूरत है कि आप थोडी़ देर रोजाना साइक्लिंग करना शुरू कर दें

आज वर्ल्ड बाइसिकल डे (World Bicycle Day) है. इसे मनाने की शुरूआत संयुक्त राष्ट्र ने 3 जून से की गई है. इस दिन को मनाने का मकसद है कि लोग ज्यादा से ज्यादा साइकिल चलाने के लिए प्रेरित हो सकें.

इसका फायदा न सिर्फ हेल्थ पर होगा बल्कि पर्यावरण के लिए भी साइकिल का इस्तेमाल करना फायदेमंद है.

ऐसा भी माना जाता है कि अगर समय रहते फिटनेस पर ध्यान नहीं दिया जाए तो हेल्थ पर काफी नकारात्मक प्रभाव पड़ सकते हैं.

वैसे अगर रोजाना की स्ट्रेसफुल लाइफस्टाइल में बिजी रहने के बाद अगर हेल्थ पर ध्यान नहीं दे पाते हैं तो आपको जरूरत है कि आप थोडी़ देर रोजाना साइक्लिंग करना शुरू कर दें.

कोशिश करें की रोजाना थोड़ा टाइम निकालकर बाइक, कार की जगह साइक्लिंग करें. इससे आपकी बॉडी फिट रहेगी. साथ ही साइक्लिंग करने से आपकी ढलती उम्र भी थम जाएगी.

दिल की बीमारी रहेगी दूर

रोजाना साइक्लिंग करने से दिल के रोग होने की आशंका भी कम रहती है. साइक्लिंग करने से सिरोटोनिन, डोपामाइन और फेनिलइथिलामीन जैसे कैमिकल्स दिमाग में पैदा होते हैं.

ये कैमिकल्स आपकी हर परेशानी, दिक्कत को भूलाने की कोशिश करते हैं. दिल के रोगों को दूर करने के लिए जरूरी है कि आप रोजाना कुछ समय के लिए साइकलिंग जरूर करें.

मोटापा रहेगा दूर

साइक्लिंग करने से आपका वजन भी कम रहेगा. वजन कम करने के लिए ये बेस्ट ऑपशन है. अगर आप रोजाना सिर्फ 20-30 मिनट तक साइक्लिंग करते हैं तो आपको फैट बर्न करने में काफी मदद मिलेगी. इससे कैलोरी भी बर्न होती है. ये वजन कम करने में काफी कारगार होती हैं.

डिप्रेशन से रहेंगे दूर

अगर भागदौड़ भरी जिंदगी से दूर रहना है तो साइक्लिंग जरूर करें. बिजी लाइफस्टाइल में साइक्लिंग करने से कई लोगों की लाइफ में तनाव और अवसाद की समस्या आम हो गई है. हाल ही में एक रिसर्च में सामने आया है कि साइकिल चलाने से तनाव होने का खतरा काफी कम हो जाता है.

हड्डियां भी रहेंगी मजबूत

लाइफस्टाइल खराब होने के कारण फिजीकल एक्टिवीटी भी काफी कम हो गई है. इससे हड्डियां भी काफी कमजोर होने लगी है. ऐसे में आप रोजाना साइक्लिंग करेंगे तो जोड़ों के दर्द से छुटकारा मिलेगा और हड्डियां भी मजबूत होंगी.

Trending Tags- World Bicycle Day | Cycling Day 2019 | Stressful Lifestyle | Healty Life

Leave a Comment

%d bloggers like this: