पुरुषों से ज्यादा ACTIVE है महिलाओं का दिमाग

महिलाओं का दिमाग पुरुषों के मुकाबले ज्यादा तेज होता है. ऐसा हम नहीं बल्कि वैज्ञानिकों ने एक सर्वे में दावा किया है. इस सर्वे में दावा किया गया है कि पुरुषों की तुलना में महिलाएं तीन साल ज्यादा जवां रहती हैं.

वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ मेडिसिन की स्टडी में यह बात सामने आई है. इस सर्वे को 205 लोगों पर किया गया था.

शोध के दौरान 20 से 82 साल की 121 महिलाओं और 84 पुरुषों की जांच की गई. वृद्धावस्था के दौरान महिलाओं और पुरुषों में अंतर देखने में आते हैं. ब्रेन मेटाबॉलिज्म हमें इस अंतर को समझने में मदद कर सकता है.

मस्तिष्क में ऑक्सीजन और ग्लूकोज का संचार कितना है और दिमाग के अलग-अलग हिस्सों में शुगर का इस्तेमाल कितना हुआ ये भी इस स्टडी में बताया गया है.

इस सर्वे से पता चला कि महिलाओं का दिमाग भावनाओं को काबू करने से लेकर ध्यान लगाने और तनाव झेलने में अधिक सक्रिय होता है, जबकि पुरुषों का दिमाग ऐसा करने में असमर्थ होता है.

इस सर्वे में शामिल भारतीय प्रोफेसर मनु गोयल के मुताबिक, वैज्ञानिकों का लक्ष्य अब ये जानना है कि सेक्स से जुड़े अलग-अलग कारणों का मस्तिष्क की उम्र पर क्या प्रभाव पड़ता है.

उन्होंने बताया कि मस्तिष्क मेटाबॉलिज्म के जरिए महिला और पुरुष की उम्र में दिखने वाले बदलावों को समझने में मददगार साबित होगा.

गोयल ने आगे बताया कि ऐसा नहीं है कि पुरुषों का दिमाग तेजी से वृद्ध होता है. दरअसल वे दिमागी तौर पर महिलाओं से तीन साल बाद वयस्क होते हैं.

इस पुरुष प्रधान देश में हम महिलाओं को अक्सर ये ताने सुनने मिलते हैं कि लड़कियों के पास दिमाग नहीं होता. तो अगर आपको अब कोई इस तरह के ताने मारे तो याद रखना कि ये बात अब scientifically proven है कि महिलाओं का दिमाग पुरुषों से ज्यादा sharp होता है.

%d bloggers like this: