AIR INDIA की महिला पायलट ने सीनियर कैप्टन पर लगाया यौन शोषण का आरोप
  • एयर इंडिया के प्रवक्‍ता ने बताया कि महिला पायलट ने अपने सीनियर पर गंभीर आरोप लगाए हैं
  • 5 मई को ट्रेनिंग सेशन खत्‍म होने जाने के इंस्‍ट्रक्‍टर ने सलाह दी कि दोनों को हैदराबाद के एक सिटी रेस्‍त्रां में डिनर करना चाहिए

एयर इंडिया में महिला पायलट के साथ यौन शोषण का मामला सामने आया है. महिला पायलट का आरोप है कि सीनियर कैप्टन ने उनसे कई ‘अनुचित सवाल’ पूछे जिसको लेकर वो काफी परेशान हो गईं. पीड़ित महिला ने इसकी शिकायत प्रबंधन से की जिन्होंने मामले की जांच के लिए एक कमिटी का गठन कर दिया है.

एयर इंडिया के प्रवक्‍ता ने बताया कि महिला पायलट ने अपने सीनियर पर गंभीर आरोप लगाए हैं. महिला पायलट ने शिकायत में बताया ”सीनियर पायलट ने मुझसे ये पूछा कि मैं अपने पति से कैसे दूर रह लेती हूं और क्‍या मुझे हर दिन सेक्‍स की जरूरत नहीं पड़ती है.”

पीड़िता ने सीनियर कैप्टन को समझा था डिसेंट

महिला ने शिकायत में ये भी बताया ”5 मई को ट्रेनिंग सेशन खत्‍म होने जाने के इंस्‍ट्रक्‍टर ने सलाह दी कि दोनों को हैदराबाद के एक सिटी रेस्‍त्रां में डिनर करना चाहिए. मैं सहमत हो गई क्‍योंकि मैं कुछ फ्लाइट्स में उसके साथ रही थी और वो डिसेंट नजर आ रहा था. हम लगभग रात 8:00 बजे एक रेस्‍त्रां पहुंचे, जहां मेरे साथ ऐसे व्‍यवहार की शुरुआत हुई.”

कार्यस्थल पर महिलाओं के साथ होता रहता है अत्याचार

कार्यस्थल पर महिलाओं के साथ यौन उत्पीड़न के मामले अक्सर सामने आते रहते हैं. महिला और बाल विकास मंत्रालय द्वारा जारी एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में 2014 से 2018 के बीच कार्यस्थलों पर यौन उत्पीड़न के मामलों में 43 फीसदी का इजाफा हुआ है. साल 2014 में इस तरह के मामलों की संख्या 371 थी जबकि इस साल के शुरुआती सात महीनों में ही कार्यस्थलों पर उत्पीड़न के 533 मामले दर्ज किए जा चुके हैं. 2014 के बाद से ही उत्पीड़न के मामलों में भारी उछाल दर्ज किया गया है.

महिलाएं क्यों नहीं करती शिकायत?

इंडियन बार एसोसिएशन द्वारा 2017 में एक सर्वे किया गया था. इस सर्वे में करीब 6000 महिलाओं ने हिस्सा लिया था. सर्वे में शामिल लगभग 70 फीसदी महिलाओं का कहना था कि वो भविष्य में हो सकने वाले दुष्प्रभावों को ध्यान में रखकर यौन उत्पीड़न की शिकायत नहीं करतीं. कई बार तो महिलाएं अंतरिम समितियों के पास शिकायत लेकर जाने में इसलिए झिझकती हैं क्योंकि उन्हें समितियों की ईमानदारी पर ही शक होता है.

Trending Tags- Air India | Airline | Aaj ka Samachar | News Live

%d bloggers like this: