Wimbledon 2019: 15 साल की इस लड़की ने 5 बार की चैंपियन वीनस विलियम्स को दिखाया बाहर का रास्ता

नई दिल्ली. अमेरिका की जिस 15 साल की लड़की ने इतिहास रचा है उसका नाम है कोरी गौफ (cori gauff). अपनी आदर्श और टूर्नामेंट की सबसे उम्रदराज खिलाड़ी वीनस विलियम्स को ऑल इंग्लैंड के पहले ही दौर में बाहर का रास्ता दिखा दिया है.

टेनिस की दुनिया की नयी स्टार कोरी गॉफ ने विंबलडन के पहले ही दौर में बड़ा उलटफेर किया है. विंबलडन के ओपन ईरा की सबसे युवा क्वालिफायर 15 वर्षीय कोरी गौफ का लक्ष्य ग्रैंड स्लैम जीतकर खुद का नाम सुनहरे अक्षरों में दर्ज करवाना है.

विबंलडन (wimbledon )में महिलाओं के मुकाबले में सबसे बड़ा उलटफेर वीनस विलियम्स (venus williams) के साथ हुआ. वीनस को 15 साल की स्कूल गर्ल ने सीधे सेटों में मात दी.

वीनस ने पांच बार विंबलडन का खिताब अपने नाम किया, इसमें से दो बार तो वो उन्होंने उस खिताब जीता था, जब कोरी का जन्म भी नहीं हुआ था.

15 साल की कोरी गॉफ ने टेनिस कोर्ट पर उस खिलाड़ी को शिकस्त दी जो उनकी आदर्श थी. कोरी गॉफ ने 6-4, 6-4 के सीधे मुकाबले में शिकस्त दी. ये मुकाबला विंबलडन के ऑल इंग्लैंड क्लब में खेला गया.

कोरी गॉफ विंबलडन के लिए क्वालिफाई करने वाली सबसे युवा खिलाड़ी थी. इस जीत के बाद कोरी गॉफ ने कहा,”मैं सुपर सॉक्ड हूं, साथ ही मैं बहुत खुशकिस्मत भी हूं कि विंबलडन ने मुझे वाइल्ड कार्ड दिया और मुझे खेलने का मौका मिला.” गॉफ ने कहा कि मुझे कभी उम्मीद नहीं थी कि मैं ऐसा कर पाऊंगी.

गॉफ ने पहला सेट 35 मिनटों में जीता, पूरे मैच के दौरान वो कभी नर्वस नहीं दिखीं. मैच जीतने के बाद गॉफ ने कहा, “मैंने पहले भी कहा है कि महान बनना चाहती हूं, मैं जब आठ साल की थी तब मेरे डैड ने मुझे कहा था कि मैं इसे कर सकती हूं, हां आप उस वक्त यकीन नहीं करते हैं.”

13 मार्च 2004 को फ्लोरिडा में जन्मी कोरी 39 साल की वीनस विलियम्स से 24 साल छोटी हैं. जब कोरी का जन्म हुआ तब तक वीनस कोर्ट पर दस साल बिताकर चार ग्रैंड स्लैम खिताब जीत चुकी थीं.

गॉफ 2017 में 13 साल की उम्र में यूएस ओपन के गर्ल्स कैटेगरी के फाइनल में पहुचीं थीं. इसके एक साल बाद उन्होंने फ्रेंच ओपन गर्ल्स सिंगल्स टाइटल जीता था. 15 साल 122 दिन की उम्र में वह विबंलडन के लिए क्वालिफाई करने वाली सबसे युवा खिलाड़ी बन गई थी.

कोरी विबंलडन के मुख्य ड्रॉ में खेलने वाली ओवरऑल 12वीं सबसे कम उम्र की खिलाड़ी है. यही नहीं वो जेनिफर के बाद विंबलडन में सिंगल मैच जीतने वाली सबसे युवा खिलाड़ी हैं. जेनिफर ने 1991 में ये उपलब्धि हासिल की थी.

पिछले साल कोरी ने फ्रेंच ओपन गल्र्स का खिताब अपने नाम किया था. वहीं विंबलडन के क्वार्टर फाइनल तक भी पहुंची थी. इस साल वह फ्रेंच ओपन में ग्रैंड स्लैम क्वालिफाइंग मैच जीतने वाली सबसे युवा महिला खिलाड़ी भी गई थी.

कैप्रियाती के 28 साल बाद कोरी
पिछले साल की जूनियर फ्रेंच ओपन चैंपियन कोरी पिछले 28 साल में विंबलडन के पहले दौर का मुकाबला जीतने वाली सबसे युवा खिलाड़ी हैं. उनसे पहले 1991 में अमेरिका की ही 15 वर्षीय जेनिफर कैप्रियाती ने नौ बार की चैंपियन मार्टिना नवरतिलोवा को मात देकर यह उलब्धि हासिल की थी.


Leave a Comment