राहुल ने वायनाड को क्यों चुना
  • वायनाड जिले में हिन्दू बहुसंख्या में थे,लेकिन वायनाड संसदीय क्षेत्र में वे अल्पसंख्या में हो गए
  • दोनों चुनावों में दोनों मुख्य मोर्चों के उम्मीदवार मुस्लिम समुदाय से थे. कांग्रेस दोनों चुनाव जीतने में सफल रही

बनवारी

केरल का संसदीय क्षेत्र वायनाड आसपास के जिलों के चार और विधानसभा क्षेत्रों को मिलाकर 2008 में अस्तित्व में आया था. उसमें कन्नूर और मल्लपुरम जिले के विधानसभा क्षेत्रों को मिलाया गया था. 

इससे उसका धार्मिक अनुपात बदल गया. वायनाड जिले में हिन्दू बहुसंख्या में थे. लेकिन वायनाड संसदीय क्षेत्र में वे अल्पसंख्या में हो गए. उसके बाद 2009 और 2014 में दो संसदीय चुनाव हुए. 

दोनों चुनावों में दोनों मुख्य मोर्चों के उम्मीदवार मुस्लिम समुदाय से थे. कांग्रेस दोनों चुनाव जीतने में सफल रही. लेकिन पहले चुनाव में जहां वह डेढ़ लाख से अधिक वोटों से जीती थी, दूसरे चुनाव में उसकी जीत केवल 20 हजार वोट से हुई. 

इस चुनाव क्षेत्र में वाम मोर्चे की ओर से भाकपा का उम्मीदवार था. इस बार भी भाकपा का ही उम्मीदवार मैदान में है. कांग्रेस जिस सीट को पिछले चुनाव में केवल 20 हजार वोट से जीती थी. 

उसे राहुल गांधी के लिए सबसे सुरक्षित सीट कैसे माना जा सकता है, यह प्रश्न उठना स्वाभाविक है. वायनाड से राहुल गांधी की उम्मीदवारी पर वाम मोर्चे ने तीखी प्रतिक्रिया की है. 

वाम मोर्चे ने कहा है कि देश में विपक्ष का चुनावी गठबंधन तो भाजपा को हराने के लिए किया जा रहा था. लेकिन राहुल गांधी तो भाजपा को चुनौती देने के बजाय वाम दलों को ही चुनौती दे रहे हैं. 

वाम मोर्चे की यह प्रतिक्रिया स्वाभाविक ही थी. केरल में वाम मोर्चे की सरकार है. देश में कम्युनिस्टों की अब यह अकेली सरकार बची है. उनका यह आखिरी किला हाथ से निकला तो उनके सामने अस्तित्व का संकट पैदा हो जाएगा. 

इसलिए वे राहुल गांधी को वायनाड में हराने की भरपूर कोशिश करेंगे. पर क्या भाकपा भी वायनाड में राहुल गांधी को हराने में उसी संकल्प से जुटेगी, कहना मुश्किल है. भाकपा हमेशा कांग्रेस के प्रति नरम रवैया रखती रही है.

वायनाड संसदीय क्षेत्र से पिछले दो चुनावों में कांग्रेस के जिस उम्मीदवार को जीत मिली थी, पिछले वर्ष उसकी मृत्यु हो चुकी है. 

पढ़े पूरा लेख युगवार्ता के 14 अप्रैल के अंक में… 

Trending Tags- Loksabha election 2019, Indian general election 2019, Election date 2019, 2019 Election schedule, Election 2019 date, Loksabha election 2019 date list, Indian national congress, Bjp 2019, Wayanad Lok Sabha candidate 2019, Rahul Gandhi 2019, Modi 2019,

%d bloggers like this: