कौन होगा मोदी के मंत्रिमंडल में शामिल!

30 मई को नरेन्द्र मोदी प्रधानमंत्री पद की शपथ लेगें. फिर मंत्रिमंडल की शपथ होगी. पर मोदी के मंत्रिमंडल में कौन शामिल होगा इसको लेकर माथापच्ची का दौर जारी है. मंगलवार से लेकर अभी तक जो सूचना मिल रही है. वो यह है कि 65 मंत्री मोदी के साथ शपथ ले सकते हैं. मंत्रिमंडल की संभावित कैबिनेट की तस्वीर लगभग साफ हो गई है.

मोदी मंत्रिमंडल में शिवसेना और जेडीयू के 2-2 नेता मंत्रिमंडल में शामिल हो सकते हैं. इसके अलावा अकाली दल से हरसिमरत कौर और लोजपा नेता रामविलास पासवान समेत कई युवा नेता भी मोदी मंत्रिमंडल में शामिल हो सकते हैं. मोदी मंत्रिमंडल में लगभग 40 फीसदी नए चेहरे शामिल किए जा सकते हैं. लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने 542 सीटों में से 303 सीटों पर जीत हासिल की है. एनडीए को कुल 352 सीटें मिली हैं.

मोदी तके मंत्रिमंडल में 25 फीसदी महिला नेता और कई विशेषज्ञ नेता भी होगें. यह बात मोदी ने सेन्ट्रल हॉल के भाषण में ही स्पष्ट कर दी थी. मोदी प्रोफेशनलिज्म, महिला नेता, शहरी- ग्रामीण से तालमेल रखने वाले नेता, एससी-एसटी का प्रतिनिधित्व करने वाले नेताओं को तवज्जो दे सकते हैं.

आज संभावित मंत्रियों को बुलावा भेजा जाएगा पर एनडीए का कोई नेता इस विषय पर अपने विचार नही रख रहा है. वहीं उन सभी जीते हुए प्रत्याशियों को शाम तक सूचित कर दिया जाएगा जिन्हे मंत्रिमंडल में शामिल किया जाएगा.

इस बार राजनाथ, गडकरी और निर्मला सीतारमण को अहम पदों की जिम्मेदारी मिलने के आसार हैं. रविशंकर प्रसाद, पीयूष गोयल, नरेन्द्र सिंह तोमर को भी मंत्रिमंडल में अहम जिम्मेदारी मिलने के आसार हैं. वहीं अरुण जेटली पहले से ही अपनी तबियत खराब होने की वजह से मंत्रिमंडल में शामिल होना नही चाहते हैं.


मधुकर बाजपेयी / Madhukar Vajpayee

Leave a Comment

%d bloggers like this: