PM Modi की नई कैबिनेट में इन चेहरों को मिल सकती है जगह!

लोकसभा चुनाव में प्रचंड जीत हासिल करके नरेंद्र मोदी एक बार फिर से सरकार बनाने वाले हैं. 30 मई को वे दूसरी बार भारत के प्रधानमंत्री पद के लिए शपथ लेंगे. इस दौरान उनका मंत्रिमंडल भी शपथ ले सकता है.

हालांकि अभी यह तय नहीं हुआ कि मोदी के नए मंत्रिमंडल में किसे जगह मिलेगी और किसे नहीं. लेकिन जानकारी के मुताबिक नितिन गडकरी, राजनाथ सिंह, निर्मला सीतारमण, रविशंकर प्रसाद और पीयूष गोयल जैसे पुराने चेहरों को नए मंत्रिमंडल में भी जगह मिल सकती है.

मोदी सरकार के पहले टर्म में वित्त मंत्रालय संभाल चुके अरुण जेटली को उनकी सेहत की वजह से कैबिनेट से बाहर रखा जा सकता है. इसके अलावा विदेश मंत्रालय संभाल चुकी सुषमा स्वराज को भी कैबिनेट से बाहर रखा जा सकता है. सुषमा इस बार ना तो लोकसभा का चुनाव लड़ी हैं, इस तरह से वे किसी भी सदन की सदस्य नहीं हैं.

इसी तरह से अटकलें ऐसी भी लगाई जा रही हैं कि इस बार राजनाथ सिंह और निर्मला सीतारमण के मंत्रालयों में बदलाव हो सकता है. सूत्रों के अनुसार इस बार राजनाथ सिंह को रक्षा मंत्रालय का दायित्व दिया जा सकता है. तो वहीं निर्मला सीतारमण को इस बार विदेश मंत्रालय का कार्यभार मिल सकता है.

वहीं बीजेपी की इस प्रचंड जीत में अहम योगदान देने वाले पार्टी अध्यक्ष अमित शाह इस बार गृह मंत्री की भूमिका में नजर आ सकते हैं. इस तरह से मोदी-शाह की जोड़ी सदन में भी एक साथ बैठी दिखाई दे सकती है.

इसके अलावा लोजपा अध्यक्ष रामविलास पासवान इस बार अपनी जगह अपने बेटे के लिए किसी मंत्रालय की मांग कर सकते हैं. इस बार NDA में AIADMK और JDU भी शामिल हैं, तो इन दलों में से भी किसी नेता को कोई मंत्रालय दिया जा सकता है.

अमेठी में राहुल गांधी को शिकस्त देने के लिए स्मृति इरानी को इस बार भी किसी मंत्रालय की जिम्मेदारी मिल सकती है. पश्चिम बंगाल में बीजेपी ने इस बार बेहतरीन प्रदर्शन किया और वहा 2021 में विधानसभा चुनाव भी हैं, इसलिए इस राज्य से भी किसी को मंत्रालय को शामिल किया जा सकता है.

%d bloggers like this: