कौन हैं Adesh Gupta, जिनको मिली Manoj Tiwari की जिम्मेदारी

दिल्ली बीजेपी (Delhi BJP) में आज बड़ा बदलाव हुआ है. मनोज तिवारी (Manoj Tiwari) का दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष के रूप में कार्यकाल पूरा हो चुका था. इसलिए बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) ने मनोज तिवारी को हटाकर आदेश गुप्ता (Adesh Gupta) को दिल्ली का नया अध्यक्ष नियुक्त किया है.

आदेश गुप्ता और मनोज तिवारी दोनों अलग तरह के नेता हैं. मनोज तिवारी भोजपुरी स्टॉर से नेता बने जबकि आदेश तिवारी छात्र जीवन से ही राजनीति करते आए हैं. आदेश गुप्ता दिल्ली के जमीनी कार्यकर्ता हैं. जबकि मनोज तिवारी पर पैरासूट प्रत्याशी का आरोप लगता रहा है. मनोज तिवारी बिहार से हैं, जबकि आदेश गुप्ता यूपी से.

कौन हैं आदेश गुप्ता

साल 1969 में कन्नौज के गुरसहायगंज निवासी शंभुदयाल गुप्ता के यहां आदेश गुप्ता का जन्म हुआ था. ग्रेजुएशन उन्होंने कानपुर से किया. कानपुर में जब वे छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय में पढ़ाई कर रहे थे, तभी ABVP ज्वाइन कर ली थी. दिल्ली में पार्षद बनने से पहले वे ABVP और भाजयुमो में कई बड़ी जिम्मेदारी निभा चुके हैं.

कहा जाता है कि साल 1995 में रोजगार की तलाश में दिल्ली आए थे और यहां पर ट्यूशन पढ़ाकर आजीविका चलाई. लेकिन आज उनकी पहचान एक कारोबारी के रूप में है. इसलिए ऐसा माना जा रहा है कि व्यापारी वर्ग को खुश करने के लिए आदेश के हाथ में दिल्ली की कमान सौंपी गई है.

साल 2017 में दिल्ली नगर निगम चुनाव में वह पटेल नगर सीट से पार्षद चुन गए. साल 2018 में वे उत्तरी दिल्ली नगर निगम के महापौर चुने गए. बहुमत के चलते वह आसानी से NDMC के महापौर बन गए थे. इस दौरान उनका कार्यकाल भी शानदार रहा.

Leave a Reply

%d bloggers like this: