लॉकडाउन के बाद शर्तों के साथ खुल सकते हैं स्कूल-कॉलेज, HRD मंत्रालय बना रहा योजना

Students
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

लॉकडाउन पार्ट 2 की समय सीमा 3 मई से खत्म हो रही है. जिसके बाद कयासों का दौर एक बार फिर से जारी है. कई लोग मान रहे हैं कि लॉकडाउन को और आगे बढ़ाया जाएगा. को कई लोगों का मानना है कि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए लॉकडाउन को खत्म कर दिया जाएगा.

इस बीच जो सबसे ज्यादा सवाल पूछा जा रहा है वो ये कि स्कूल-कॉलेज कब से खुलेंगे. सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षाओं के बचे हुए पेपर कब होंगे. पूरा शैक्षणिक सत्र बीता जा रहा है. अभी तक एग्जाम नहीं हो सके हैं, कब रिजल्ट आएगा. और कब एडमिशन होगा.

इसी बीच HRD मंत्रालय फिर से शैक्षणिक संस्थानों को खोलने की योजना बना रहा है. जानकारी के मुताबिक योजना बनाने के लिए अधिकारियों को निर्देश दे दिए गए हैं. मंत्रालय के एक अधिकारी के मुताबिक स्कूल-कॉलेजों को फिर से खोलने की प्लानिंग चल रही है.

अधिकारियों के अनुसार लॉकडाउन के बाद शैक्षणिक संस्थान जब भी खुलेंगे, विद्यार्थियों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को ध्यान में रखा जाएगा. अधिकारियों ने बताया कि लॉकडाउन के बाद सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन करते हुए शैक्षणिक संस्थान खोले जाएंगे.

बता दें कि 16 मार्च से देशभर में स्कूल और कॉलेज बंद हैं. ऐसे में जब भी स्कूल और कॉलेज खुलेंगे उनको विद्यार्थियों की सुरक्षा और स्वास्थ्य का ख्याल रखने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का अनिवार्य रूप से पालन करवाना होगा. HRD मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक इसकी बकायदा एक गाइडलाइन जारी की जाएगी.