ISRO के CHANDRAYAAN-2 का लॉन्च देखना है तो यहां जानें प्रक्रिया

आने वाली 14-15 जुलाई को Indian Space Research Organisation (ISRO) चंद्रयान-2 (Chandrayaan 2) की लॉन्चिंग करेगा. खास बात है कि इस लॉन्चिंग को देखने का मौका अब आपको भी मिलेगा.

ISRO इसके लिए ऑनलाइन व्यवस्था कर रहा है. आप ISRO पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा कर लॉन्चिंग को लाइव देख सकते हैं. ISRO ने इसकी जानकारी ट्वीट करके दी है.

 ISRO ने लाइव लॉन्चिंग दिखाने के लिए 10 हजार लोगों की क्षमता वाले स्टेडियम की सुविधा भी दी है. ISRO लॉन्च के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को 3-4 जुलाई को शुरू करेगा.

रजिस्ट्रेशन कराने के बाद लोगों को लाइव लॉन्चिंग देखने का मौका मिलेगा. हालांकि स्टेडियम में लोगों के बैठने के लिए कोई रिजर्वेशन नहीं हैं. यहां लोगों को पहले आओ पहले पाओ के हिसाब से ही जगह मिलेगी. स्टेडियम से कुछ ही दूरी पर सेंटर के दो लॉन्चिंग पैड हैं.

खास बात है कि ISRO इसके लिए कोई फीस नहीं ले रहा है. बिल्कुल फ्री में ही आप इस लॉन्च को सेंटर में बने स्टेडियम में जाकर देख सकेंगे.

लाइव दिखाने का ये है मकसद
दरअसल ISRO चाहता है कि लोगों को ISRO और अंतरिक्ष के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी मिल सके. लोगों के बीच स्पेस को लेकर जागरूकता फैलाने के लिए ऐसी सुविधा इस बार की गई है.

वहीं अभी चंद्रयान – 2(Chandrayaan – 2) को लॉन्च करने के लिए श्रीहरिकोटा में सतीश धवन स्पेस पोर्ट में चंद्रयान – 2(Chandrayaan – 2) को तैयार किया जा रहा है.

ऐसे होगी लॉन्चिंग
ISRO की ओर से चंद्रयान – 2(Chandrayaan – 2) को सबसे ताकतवर जीएसएलबी मार्क – 3 (GSLV-3) से पृथ्वी पर छोड़ा जाएगा. इसके बाद ये चांद की कक्षा में पहुंचेगा.

लगभग 55 दिनों के बाद चंद्रयान – 2(Chandrayaan – 2) चांद की कक्षा में पहुंचेगा और यहां लैंड करेगा.

इस बार ISRO चंद्रयान – 2(Chandrayaan – 2) को चंद्रमा की सतह पर भेज रहा है. ये भारत का दूसरा चंद्र यान मिशन है. इस मिशन के तहत चंद्रमा की सतह, वातावरण और मिट्टी की जांच की जाएगी. यहां पर मौजूद खास खनिजों को खोजा जाएगा. ये ISRO का एक बड़ा प्रोजेक्ट है.

1 thought on “ISRO के CHANDRAYAAN-2 का लॉन्च देखना है तो यहां जानें प्रक्रिया”

Leave a Comment

%d bloggers like this: