भोपाल: झमाझम बारिश से तरबतर हुई राजधानी, 18 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

www
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

भोपाल, 11 अगस्त (हि.स.). लंबे समय से झमाझम बारिश का इंतजार कर रहे राजधानी के लोगों का इंतजार आखिरकार समाप्त हो गया. मंगलवार तडक़े सुबह से भोपाल में रिमझिम बारिश शुरू हो गई जो कि दिन बढऩे के साथ ही तेज होती गई. झमाझम बारिश से पूरा शहर तरबतर हो गया और मौसम में ठंडक घुलने से माहौल खुशनुमा हो गया.

वहीं मौसम विभाग ने मंगलवार को मध्य प्रदेश के 18 जिलों जबलपुर, नरसिंहपुर, मंदसौर, नीमच, गुना, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, दमोह, सागर, छतरपुर, रायसेन, सीहोर, राजगढ, होशंगाबाद, आगर, अशोकनगर और टीकमगढ़ में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

विभाग की माने तो मध्यप्रदेश में अगले 48 घंटे तक कहीं-कहीं लगातार और कहीं-कहीं रुक-रुककर तेज बारिश होगी. उत्तर पूर्व से उत्तर पश्चिम में लो प्रेशर एरिया बनने से यह स्थित बनी है. ऐसे में पश्चिम मध्यप्रदेश में अधिक बारिश होगी. इंदौर से लेकर भोपाल और ग्वालियर तक पानी गिरेगा. वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अजय शुक्ला ने जानकारी देते हुए बताया कि बंगाल की खाड़ी पर बना कम दबाव का क्षेत्र आगे बढक़र ओडिशा के उत्तरी इलाके में सक्रिय हो गया है.

इसके अतिरिक्त मानसून द्रोणिका (ट्रफ) भी पूर्वी मध्य प्रदेश के नजदीक से होकर गुजर रही है.इस वजह से प्रदेश में बारिश होने का सिलसिला शुरू हो गया है. दक्षिण-पूर्वी उप्र पर भी एक ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है.

दक्षिण-पूर्वी राजस्थान से उत्तरी मप्र से होकर ओडिशा पर बने कम दबाव के क्षेत्र तक भी एक ट्रफ बना हुआ है.इस वजह से प्रदेश में अच्छी बरसात होने की संभावना बढ़ गई है.इसके अलावा 13 अगस्त के आसपास बंगाल की खाड़ी में एक और कम दबाव का क्षेत्र बनने के संकेत मिले हैं.इससे बारिश का सिलसिला आगे भी बना रहने की उम्मीद की जा रही है.

हिन्दुस्थान समाचार/ नेहा पाण्डेय