अखरोट के इस फायदे के बारे में जानते हैं आप

दरवाजे के बीच में अखरोट रखकर तोड़कर खाना तो सभी की यादों में शामिल है. आमतौर पर घरों में अखरोट को ऐसे ही तोड़ा जाता है.

इसके अलावा घर के बड़े अखरोट के फायदों के बारे में जानकारी देते रहे हैं. अब अखरोट का एक और लाभ सामने आया है.

अमेरिका में किए गए एक अध्ययन के मुताबिक अखरोट खाने से अवसाद यानी डिप्रेशन का खतरा कम हो जाता है. इससे फोकस करने की क्षमता भी बढ़ती है.

कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने दावा किया है कि अखरोट खाने वाले लोगों में डिप्रेशन का स्तर 26 प्रतिशत कम पाया गया. वहीं अखरोट न खाने वालों में सिर्फ 8 प्रतिशत कम स्तर का डिप्रेशन पाया गया.

इस स्टडी को न्यूट्रेंट जर्नल में भी पब्लिश किया गया है. स्टडी में पाया गया है कि अखरोट खाने से बॅाडी में एनर्जी बढ़ती है. इससे फोकस करने में भी मदद मिलती है.

यूनिवर्सिटी के हेड रिसर्चर लेनोर अरब ने एक स्टडी का हवाला देते हुए बताया कि स्टडी में शामिल किए गए 6 में से हर 1 वयस्क जीवन में एक समय पर अवसाद ग्रस्त होगा. 

इससे बचने के लिए किफायती उपायों की जरूरत है. खानपान में थोड़े बदलाव करके इससे बचा जा सकता है. अरब ने बताया कि अखरोट पर रिसर्च पहले हृदय रोगों के संबंध में किया गया है.

अब इसे डिप्रेशन के लक्षण से संबद्ध कर देखा जा रहा है. इस अध्ययन में 26,000 से अधिक अमेरिकी वयस्कों को शामिल किया गया. 

इस स्टडी के मुताबिक एक्टिविटीज में अखरोट खाने वालों की ज्यादा दिलचस्पी देखी गई. उनमें ज्यादा एनर्जी, बेहतर ध्यान केंद्रित करने की क्षमता और ज्यादा उम्मीद देखी गई.

कई और भी हैं अखरोट के फायदे

सेहतमंद शरीर के लिए अखरोट खाना काफी अच्छा रहता है. अखरोट में फाइबर, विटामिन बी, मैग्‍नीशियम और एंटी आक्सिडेंट्स जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. अखरोट भी प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत है. 

यह शरीर के लिए काफी गुणकारी है. इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड भी पाया जाता है. अखरोट के सेवन से अस्थमा, अर्थराइटिस, त्वचा की समस्याओं, एक्जीमा और सोरियासिस जैसी बीमारियों से बचाव किया जा सकता है. 

%d bloggers like this: