यूपीः राज्यसभा की 10 सीटों के लिए चुनाव कार्यक्रम की घोषणा, 9 नवम्बर को मतदान

UP Rajya Sabha Election
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

लखनऊ, यूपी।

उत्तर प्रदेश में राज्यसभा के 10 सदस्यों का कार्यकाल 25 नवम्बर को समाप्त होने वाला है. जिसे देखते हुए चुनाव आयोग ने यूपी में राज्यसभा चुनाव का कार्यक्रम घोषित कर दिया है. 10 सीटों के लिए 9 नवम्बर को मतदान होगा.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि चुनाव को लेकर अधिसूचना 20 अक्टूबर को जारी की जाएगी. नामांकन की अन्तिम तारीख 27 अक्टूबर होगी तथा 28 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी. 2 नवम्बर तक उम्मीदवार अपना नामांकन वापस ले सकते हैं.

उन्होंने बताया कि 9 नवम्बर को सुबह 9 बजे से दोपहर 4 बजे तक मतदान किया जाएगा. उन्होंने कहा कि मतगणना भी इसी दिन यानी 9 नवंबर को ही की जाएगी. उन्होंने कहा कि 11 नवम्बर से पहले निर्वाचन सम्पन्न करा लिया जाएगा.

इन सदस्यों का खत्म हो रहा कार्यकाल

राज्यसभा से बीजेपी के नीरज शेखर, अरुण सिंह तथा केन्द्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी का कार्यकाल 25 नवंबर को समाप्त हो रहा है. तो वहीं समाजवादी पार्टी के प्रोफेसर रामगोपाल यादव, डॉ. चंद्रपाल सिंह यादव और रवि प्रकाश वर्मा का कार्यकाल भी खत्म हो जाएगा.

कांग्रेस के पीएल पुनिया और राज बब्बर के अलावा बीएसपी के जावेद अली खान और राजाराम का कार्यकाल भी 25 नवम्बर को समाप्त हो रहा है. राज्यसभा में अपने नेताओं को भेजने में कांग्रेस को सबसे ज्यादा चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा.

कांग्रेस-बीएसपी के पास संख्या बल नहीं

संख्या बल के हिसाब से इन 10 में से 9 सीटों पर बीजेपी के उम्मीदवारों का राज्यसभा में जाना तय माना जा रहा है. समाजवादी पार्टी के खाते में एक सीट जा सकती है. इसमें पार्टी महासचिव प्रो. रामगोपाल यादव का ही राज्यसभा उम्मीदवार होना तय है. बहुजन समाज पार्टी और कांग्रेस अपने किसी सदस्य को जीत दिलाने की स्थिति में नहीं हैं.

हिन्दुस्थान समाचार/संजय