Voting For Elections Starts
Voting For Elections Starts
  • लोकसभा चुनाव के पहले चरण में कुल 1279 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं
  • कई बड़े कद्दावर नेता और दिग्गज भी शामिल हैं

लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान आज यानी 11 अप्रैल को हो रहा है. पहले चरण के चुनाव में 20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों पर मतदान शुरु हो चुका है. इसके साथ ही चार राज्यों की विधानसभा सीटों पर भी मतदान हो रहा है.

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में कुल 1279 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. इसमें कई बड़े कद्दावर नेता और दिग्गज भी शामिल हैं. इनकी किस्मत का फैसला आज ईवीएम में कैद हो जाएगा.

पहले चरण में जिन नेताओं की किस्मत का फैसला ईवीएम में कैद होगा उनमें केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह, नितिन गडकरी, हंसराज अहीर, किरण रिजीजू, कांग्रेस की रेणुका चौधरी, एआईएमआईएम के असदुद्दीन ओवैसी शामिल है.

उत्तर प्रदेश और बिहार में वोटिंग शुरू

उत्तर प्रदेश की 80 और बिहार की 40 सीटों पर वोटिंग जारी है. इन दो बड़े राज्यों की 12 सीटों पर मतदाता कई बड़े, नामी और दिग्गज नेताओं की किस्मत का फैसला करेंगे.

पिछले लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश की 80 सीटों में से बीजेपी ने अपने सहयोगी दल अपना दल के साथ मिलकर 73 सीटें जीतीं थीं. जबकि पांच सीटों पर समाजवादी पार्टी और दो सीटों पर कांग्रेस को सफलता मिली थी.

वहीं बिहार की बात करें तो यहां 40 सीटों में बीजेपी ने 22 और उसके सहयोगी दलों ने तीन सीटों पर विजय हासिल की थी. कांग्रेस सिर्फ दो सीटों पर ही कब्जा जमा पाई थी.

यहां हो रही वोटिंग

उत्तर प्रदेश की सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद और गौतमबुद्ध नगर सीट पर वोटिंग हो रही है. वहीं उत्तराखंड की टिहरी गढ़वाल, अल्मोड़ा, नैनीताल-उधमसिंह नगर, हरिद्वार सीट पर वोट डलने शुरु हो गए हैं. सुबह का समय है तो अभी मतदान ने रफ्तार नहीं पकड़ी है.

वहीं साउथ की तरफ देखें तो आंध्र प्रदेश की अमलापुरम, नंद्याल, अनकापल्ली, नरसपुरम, अनंतपुर, नरसरावपेट, अरकू, नेल्लोर, बापत्ला, ओंगोल, चित्तूर, राजमुंदरी, एलुरू, राजामपेट, गुंटूर, श्रीकाकुलम, हिंदुपुर, तिरूपति, कड़पा, विजयवाडा़, काकीनाडा, विशाखापट्नम, कर्नूल, विजयनगरम और मछल्लीपट्टनम सीट पर भी चुनाव हो रहा है.

Trending Tags- Loksabha Election 2019, 2019 Loksabha Election Prediction, Election 2019, Modi 2019, BJP 2019, Congress 2019, Indian General Election 2019