• शेयरों (share) पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स (sensex) 73.37 (0.20%) अंकों की तेजी के साथ 37,391.90 अंकों के स्तर पर कारोबार कर रहा है
  • (nse) के 50 कंपनियों के शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी (nifty) 17.20(0.15%) अंक की तेजी के साथ 11,239.20 के स्तर पर खुला है

नई दिल्ली. लगातार कई दिनों तक लाल निशान पर रहने के बाद अब बाजार संभालता दिखाई दे रहा है.बीते कई दिनो से शेयर बाजार में अच्छा कारोबार देखने को मिल रहा है. बाजार अपनी शुरूआत हर निशान पर तेजी के साथ कर रहा है. साथ ही तेजी के साथ ही बंद भी हो रहा है.
आज भी शेयर बाजार ने अपने कारोबार की शुरूआत तेजी के साथ हरे निशान पर की है.

हरे निशान पर खुला बाजार-

बीएसई (bse) के 31 कंपनियों के शेयरों (share) पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स (sensex) 73.37 (0.20%) अंकों की तेजी के साथ 37,391.90 अंकों के स्तर पर कारोबार कर रहा है. वहीं, नैशनल स्टॉक एक्सचेंज. (nse) के 50 कंपनियों के शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी (nifty) 17.20(0.15%) अंक की तेजी के साथ 11,239.20 के स्तर पर खुला है.

ये है बाजार में तेजी का कारण-

Metal, IT, auto और PSU banking के स्टॉक में आज कारोबार की शुरूआत में ही अच्छी बिक्री देखने को मिल रही है. अन सेक्टरों ने अपनी शुरूआत हरे निशान पर तेजी के साथ की है. यहीं कारण है कि आज बाजार में तेजी दिखाने में कामयाब रहा है.

ये हैं आज के टॉप गेंनर शेयर-

J &K Bank, JSW Steel, Tata Steel, Vedanta, Tata Chemical, Tata Motors और Tata Globa के शेयर आज टॉप गेंनर शेयर में शामिल है.जबकि Indiabulls Housing, BPCL, L&T, Coal India, ITC, HDFC Bank, और Manappuram Finance आज के टॉप लूजर शेयर में रहे हैं.

रुपए में दिखी बढ़त-

अब बात अगर रुपए की जाए तो रुपए ने अपने कारोबारा की शुरूआत 7 पैसे की बढ़त के साथ की है.आज रुपया डॉलर के मुकाबले 70.27 के स्तर पर खुला है.जबकि कल रुपए डॉलर के मुकाबले 70.34 के स्तर पर बंद हुआ रहा था.

विदेशी बाजार में क्रूड के दाम-

गुरुवार को विदेशी बाजार में ब्रेंट क्रूड का भाव 72 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर कारोबार कर रहा है. वहीं डब्ल्यूटीआई (WTI) कच्चा तेल में 62.50 डॉलर प्रति बैरल के करीब कारोबार हो रहा है. ब्रेंट क्रूड और WTI क्रूड में करीब आधा फीसदी की तेजी दर्ज की गई. बुधवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल मई वायदा 14 रुपए की मजबूती के साथ 4,366 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था.

अमेरिका में क्रूड का स्टॉक बढ़ा

अमेरिकी ऊर्जा विभाग (EIA) के ताजा आंकड़ों के मुताबिक पिछले हफ्ते अमेरिका में क्रूड के स्टॉक में 54.31 लाख बैरल की बढ़ोतरी हो गई है. EIA के मुताबिक उसके पिछले हफ्ते में अमेरिका में स्टॉक 39.63 लाख बैरल घटा था.

वहीं दूसरी ओर अमेरिकन पेट्रोलियम इंस्टीट्यूट (API) की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक भी अमेरिका में कच्चे तेल का स्टॉक बढ़ गया है. API की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले हफ्ते अमेरिका में कच्चे तेल का स्टॉक 86 लाख बैरल बढ़ गया है.

Trending tags – Business news | Share market | Stock Market | Economy News | Sensex News | News today