विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता Vikas Swarup को मोदी सरकार में मिली बड़ी जिम्मेदारी

कनाडा में भारत के मौजूदा उच्चायुक्त (High Commissioner of India ) विकास स्वरूप (Vikas Swarup) को विदेश मंत्रालय में काउंसलर, पासपोर्ट, वीजा, एवं प्रवासी भारतीय मामलों का सचिव (Secretary) नियुक्त किया गया है.

भारतीय विदेश सेवा (IFS) के 1986 बैच के अधिकारी विकास स्वरूप की नियुक्ति एक अगस्त से प्रभावी होगी. वह संजीव अरोड़ा का स्थान लेंगे. संजीव ने इस वर्ष 25 फरवरी को ही यह कार्यभार संभाला था. इससे पहले वह लेबनान में भारत के राजदूत थे.

कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने ओटावा में भारत के उच्चायुक्त विकास स्वरूप की एक अगस्त से विदेश मंत्रालय में काउंसलर, पासपोर्ट, वीजा तथा प्रवासी भारतीय मामलों के सचिव के रूप में नियुक्ति को मंजूरी दे दी है. विकास स्वरूप इससे पहले कनाडा के उच्चायुक्त और विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता भी रह चुके हैं.

‘स्लमडॉग मिलियनेयर’ के हैं लेखक

विकास स्वरूप इससे पहले विदेश मंत्रालय में प्रवक्ता भी रह चुके हैं. वह राजनयिक के साथ-साथ लेखक भी हैं. उनका उपन्याय ‘क्यू एंड ए’ काफी चर्चित रहा और उस पर ‘स्लमडॉग मिलियनेयर’ फिल्म भी बनाई गई.

उस फिल्म को ऑस्कर सम्मान से भी नवाजा गया था. उनकी इस किताब का नाम भी बाद में बदलकर ‘स्लमडॉग मिलियनेयर’ कर दिया गया था. और कवर पर भी फिल्म की तस्वीर लगा दी गई.

विकास स्वरूप का दूसरा उपन्यास ‘सिक्स सस्पेक्ट्स’ पिछले साल प्रकाशित हो चुका है. जानकारी के मुताबिक बीबीसी इस उपन्‍यास पर भी फिल्म बना रही है. फिलहाल वे अपनी तीसरी किताब पर काम कर रहे हैं लेकिन इसकी पृष्ठभूमि में भारत नहीं होगा.

जीवन परिचय

विकास स्वरूप का जन्म इलाहाबाद में हुआ था. उनकी शुरुआती शिक्षा-दीक्षा इलाहाबाद के ब्वायज हाई स्कूल में हुई. उच्च शिक्षा के लिए उन्होंने इलाहाबाद विश्वविद्यालय में दाखिला लिया, जहां से उन्होंने मनोविज्ञान, दर्शनशास्त्र और इतिहास विषयों के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की.

Leave a Reply

%d bloggers like this: