हरियाणाः राज्य महिला आयोग की उपाध्यक्ष ने सरकार को लिखा पत्र

पंचकुला, हरियाणा।

हरियाणा राज्य महिला आयोग उपाध्यक्ष प्रीति भारद्वाज ने महिलाओं के साथ यौन उत्पीड़न की रोकथाम के लिये सरकार को पत्र लिखा है. हरियाणा सरकार की मुख्य सचिव केशनी आंनद अरोड़ा को भेजे पत्र में कार्यस्थल पर महिलाओं के साथ यौन उत्पीड़न के मामलों की रोकथाम के लिए लिखा गया है.

इसमें पोस्को एक्ट 2013 के हवाले से सरकार को एडवाइजरी जारी की है. पोस्को एक्ट 2013 यानी कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न (निवारण, प्रतिषेध एवं प्रतितोष) नियम, 2013 है. आयोग की ये सोच और प्रयास रहे हैं कि इस एक्ट के बारे में जितनी ज्यादा जागरूकता हो उतना अच्छा है. 

हर जिले में स्थानीय शिकायत कमेटी होती है लेकिन लोगों को उसके बारे में जानकारी नहीं होती है. इसकी जागरूकता के लिए हमें हर संस्थान व एक्सज़िक्यूटिव एजेंसियों के सहयोग की जरूरत है. जिसको लेकर ये पत्र हरियाणा सरकार की मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा को लिखा गया है. 

इस पत्र में मुख्य सचिव को सभी जिलों के सरकारी संस्थानों को सर्कुलर जारी करने को कहा गया ह और सर्कुलर के माध्यम से सभी जिलों के उपायुक्तों को आदेश दिए गये हैं कि वो अपने अपने जिले में सभी प्राइवेट संस्थानों को सर्कुलर जारी करें. ये पत्र मुख्य सचिव के साथ साथ प्रदेश के मुख्यमंत्री, गृह मंत्री और संबंधित विभाग को भी भेजा गया है.

हिन्दुस्थान समाचार/रमेश

Leave a Reply