वेदांता प्लांट में नौकरी की मांग पर हिंसक झड़प, सुरक्षाकर्मी को जिंदा जलाया, 2 की मौत

  • ओडिशा के कालाहांडी जिले के लांजीगढ़ में स्थित वेदांता लिमिटेड के एल्युमीनियम संयंत्र में पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच हिंसक झड़प
  • झड़प में भीड़ ने एक पुलिसकर्मी को जिंदा जला दिया

नई दिल्ली. ओडिशा के वेदांता लिमिटेड प्लांट में पुलिसकर्मियों और प्रदर्शनकारियों के बीच हिंसक झड़प हुई. पुलिस लाठीचार्ज में दो लोगों की मौत हो गई और कई लोग घायल हो गए हैं. प्रदर्शनकारी प्लांट में नौकरी की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे थे.

प्रदर्शनकारियों ने पुलिसकर्मी को जिंदा जलाया- ओडिशा के कालाहांडी जिले के लांजीगढ़ में स्थित वेदांता लिमिटेड के एल्युमीनियम संयंत्र में पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच हिंसक झड़प हो गई. इस झड़प में भीड़ ने एक पुलिसकर्मी को जिंदा जला दिया. वहीं एक अन्य प्रदर्शनकारी की मौत हो गई.

कई लोग हुए घायल- ओडिशा के कालाहांडी जिले के लांजीगढ़ में वेदांता लिमिटेड एल्युमीनियम संयंत्र प्लांट है, जहां ये घटना हुई. इस घटना में कई लोगों के घायल होने की भी खबर है. मृतकों की पहचान दानी बत्रा (प्रदर्शनकारी) और सुजीत कुमार मिंज (ओआईएसएफ के जवान) के तौर पर हुई है.

OISF पुलिस कमांड के तहत आने वाला एक राज्य सुरक्षा बल है. लगभग 70 स्थानीय लोगों के समूह ने लांजीगढ़ स्थित कंपनी के संयंत्र के मुख्य द्वार के बाहर धरना दिया था.

नौकरी की मांग को लेकर प्रदर्शन- रेंगोपाली और आसपास के गांवों के निवासी लंजीगढ़ में रिफाइनरी के पास नौकरी एवं अन्य सुविधाओं की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे थे. कंपनी द्वारा चलाए जा रहे स्कूलों में अपने बच्चों का दाखिला कराने और रिफाइनरी में स्थानीय युवकों को नौकरी देने की भी मांग कर रहे थे.

प्रदर्शनकारियों ने रिफाइनरी परिसर में घुसने की कोशिश की लेकिन वहां तैनात ओआईएसएफ के कर्मियों ने उन्हें रोक लिया जिसके विरोध में प्रदर्शनकारियों ने पथराव कर दिया.

सुरक्षाकर्मियों ने लाठियों से भीड़ को खदेड़ा – करीब 20 लोग जख्मी हो गए. बाद में एक घायल की अस्पताल में मौत हो गई.

OISF स्टाफ की मौत- प्रदर्शनकारियों ने एल्युमिनियम संयंत्र के समुदाय सेवा केंद्र में तोड़फोड़ की और एक कमरे में ओआईएसएफ स्टाफ सुजीत कुमार मिंज को कमरे में बंद करके उसमें आग लगा दी. मिंज की जलने से मौत हो गई.

एक प्रदर्शनकारी ने कहा, ‘हम शांतिपूर्ण धरना कर रहे थे. लेकिन पुलिस ने हमें जबरन मौके से हटाने की कोशिश की. जब हमने इसका विरोध किया तो उन्होंने हमपर लाठीचार्ज किया. जिसकी वजह से दानी बत्रा की मौत हो गई और बहुत से लोग घायल हो गए.’

बीजेपी इकाई ने जताया दुख- ओडिशा बीजेपी इकाई ने वेदांता के सुरक्षाकर्मियों द्वारा मजदूरों पर हमला किए जाने की घटना पर दुख जताया. बीजेपी ने कहा कि सुरक्षाकर्मियों ने बेगुनाह मजदूरों पर हमला किया और इस दौरान पुलिस मूकदर्शक बनी रही.

Trending Tags- Vedanta news in hindi today, Vedanta news 2019,
Vedanta latest news in hindi, Vedanta group latest news, Latest news in hindi , Hindi samachar

%d bloggers like this: