सैनिटाइजर खराब कर रहा है आपके फोन की सेहत

WhatsApp Image 2020-07-22 at 1.14.03 PM
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

नई दिल्ली. कोरोना वायरस से खुद को बचाने के लिए हम सैनिटाइजर का इस्तेमाल करते हैं. हम दिन में कई बार खुद के हाथ पर सैनिटाइजर लगाते हैं, ताकि हमारे हाथ साफ रहे हैं. क्योंकि हमारे हाथ में हमेशा ही हमारा फोन होता है इसलिए उसे साफ रखने के लिए हम हर बार उसे भी सैनिटाइज करते हैं. लेकिन फोन को बार-बार सैनिटाइज करने से फोन में कई तरह की परेशानी आ रही हैं. तो चलिए जानते हैं इस परेशानी के बारे में.

अपने मोबाइल को सैनिटाइज करते समय ज्यादातर लोग स्प्रे बॉटल या स्प्रे जेल का उपयोग करते हैं और फोन को पकड़कर उसके चारों तरफ स्प्रे कर देते हैं. इस प्रॉसेस के दौरान, फोन के अंदर नमी यानी मॉइश्चर चला जाता है. इससे फोन के अंदर का सिस्टम गड़बड़ाने लगता है.

जब यह प्रक्रिया दिन में 3 से 4 या इससे भी अधिक बार दोहराई जाती है तो फोन का मदर बोर्ड नमी के कारण काम करना बंद कर देता है. जिसके कारण कई बार फोन स्विच ऑन नहीं  हो पाता है, आवाज कम आने लगती है, डिस्प्ले खराब हो जाता है या टच स्क्रीन काम नहीं करती है.

मोबाइल को वाइप्स, कॉटन या सूती कपड़े पर एल्कोहॉल बेस्ड सैनिटाइजर लगाकर साफ करने से एक तो आपका मोबाइल खराब नहीं होगा. साथ ही जल्दी सूखेगा.