बगदाद हवाई अड्डे पर राकेट हमला, ईरानी सेना प्रमुख सुलेमानी सहित 7 मरे

Donald trump
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp
  • बगदाद में हवाई हमला हुआ है. इस हमले में ईरान की इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड के प्रमुख जनरल क़ासिम सुलेमानी सहित सात लोग मारे गए हैं.
  • इराक़ सुरक्षा मीडिया सेल ने जानकारी दी है कि हमले में एक के बाद एक तीन कट्यूश राकेट दागे गए थे. बताया जा रहा है कि सुलेमानी का काफिला बगदाद एयरपोर्ट की ओर बढ़ रहा था,

  • ट्रम्प ने अमेरिकी फौज को दिए युद्ध के लिए तैयार रहने के आदेश

लॉस एंजेल्स, 03 जनवरी (हि.स.). एक अप्रत्‍याशित घटनाक्रम में गुरुवार देर रात इराक की राजधानी बगदाद में हवाई हमला हुआ है. इस हमले में ईरान की इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड के प्रमुख जनरल क़ासिम सुलेमानी सहित सात लोग मारे गए हैं.

इनमें ईरान समर्थित इराक़ी सैन्य कर्मियों के एक ग्रुप के मुखिया अबू मेहदी अल-मुहादिश का नाम बताया जाता है. यह इराक़ में ईरान समर्थित पापुलर मोबिलाइज़ेशन फ़ोर्स का सर्वेसर्वा था. हालांकि ईरान ने इसकी पुष्टि नहीं की है. उधर, इस ताजा घटनाक्रम के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रम्प ने अमेरिकी फौज को तैयार रहने की हिदायत दी है.

इराक़ सुरक्षा मीडिया सेल ने जानकारी दी है कि हमले में एक के बाद एक तीन कट्यूश राकेट दागे गए थे. बताया जा रहा है कि सुलेमानी का काफिला बगदाद एयरपोर्ट की ओर बढ़ रहा था, इसी दौरान यह हवाई हमला हुआ. अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो जनरल सुलेमानी को इस्लामिक स्टेट के मुखिया अबू बकर अल-बगदादी के समकक्ष मान कर चल रहे थे.

सुलेमानी को ईरान में बहुत शक्तिशाली नेता समझा जाता था। न्यू यॉर्क टाइम्स के अनुसार राकेट हवाई अड्डे के कार्गो में गिरे. अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि राकेट किस ग्रुप की ओर से दागे गए हैं. बग़दाद हवाई अड्डे पर सुबह दागे गए राकेट की गुरुवार की शाम तक किसी ग्रुप ने ज़िम्मेदारी नहीं ली है.

खाड़ी में ईरान समर्थित इराक़ी सैन्य कर्मियों की गतिविधियों के जवाब में अमेरिका के रक्षा मंत्री मार्क टी एस्पर ने कहा है कि अमेरिका समय से पहले भी ईरान समर्थित लड़ाकों पर हमला कर सकता है. उन्होंने कहा है कि इराक़ी सरकार अमेरिकी दूतावास और इसके राजनयिकों और कर्मचारियों को पर्याप्त सुरक्षा नहीं दे पा रही है.

Trending News: Breaking News | Hindi News | Rocket attack on Baghdad Airport | Aaj Ka Taja Khabar

हिन्दुस्थान समाचार