कोरोना का कहर, अमेरिका में 50 लाख, ब्राज़ील में 30 लाख और भारत में 20 लाख से ज्यादा हुए केस

(file photo)
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

अमेरिका में कोरोना संक्रमण के मामले घटने का नाम नहीं ले रहे हैं. रविवार को कोरोना संक्रमित मरीज़ों की संख्या 50 लाख से ऊपर पहुंच गई, जो जून के अंत में पहुंची कोरोना संक्रमितों की संख्या से दोग़ुना है. आख़िरी दस लाख संक्रमित मामले मात्र 17 दिनों के अंतराल में सामने आए हैं.

अमेरिका के बाद ब्राज़ील में कोरोना संक्रमितों की संख्या तीस लाख हो चुकी है, तो भारत में संक्रमितों की संख्या 21 लाख से अधिक हो चुकी है. कोरोना संक्रमितों की गिनती के हिसाब से भारत तीसरे नंबर पर है. बीते 17 जुलाई को एक ही दिन में अमेरिका में सर्वाधिक 76,491 नए कोरोना संक्रमित मामले सामने आए. अमेरिका में प्रतिदिन साढ़े सात लाख टेस्टिंग हो रहे हैं.

अमेरिका के कई राज्यों में हालात चिंताजनक

अमेरिका के विभिन्न राज्यों में मध्य पश्चिम और पश्चमी राज्यों में कोरोना संक्रमण की स्थिति इन दिनों चिंताजनक बनी हुई है. इडाहो, इंडियाना, इलिनोईस, कैंसस और डकोटा में प्रतिदिन मामले बढ़ रहे हैं. यही स्थिति कैलिफ़ोर्निया राज्य की भी है. प्रशासन और अभिभावकों के सम्मुख समस्या यह है कि ऐसी स्थिति में स्कूलों में बच्चे भेजना जोखिमपूर्ण हो सकता है. ऐसी स्थिति में पिछले सप्ताह जार्जिया राज्य में स्कूल खुलने पर अनेक बच्चे कोरोना संक्रमित हो गए. इस पर बच्चों ने ही वीडियो प्रसारित कर सनसनी फैला दी थी कि उनके टीचर स्कूल में मास्क लगाए बिना चले आए और उन्होंने सामाजिक दूरी का ध्यान नहीं रखा.

अमेरिका में अभी तक कोरोना संक्रमण से एक लाख 61 हज़ार से अधिक लोग जानें गंवा चुके हैं, जबकि कैलिफ़ोर्निया में कोरोना से दस हज़ार मौतें हो चुकी हैं. कोरोना संक्रमण की दस्तक के बाद न्यू यॉर्क और न्यू जर्सी ही ऐसे दो राज्य हैं, जहां कैलिफ़ोर्निया से ज़्यादा मौतें हुई हैं. अमेरिका में इन दिनों प्रतिदिन एक हज़ार मौतें हो रही हैं. शनिवार को 1017 मौतें हुईं.

हिन्दुस्थान समाचार