चीन को जोरदार झटका अमेरिका ने खत्म की ट्रेड डील, लुढ़के दुनियाभर के शेयर बाजार

US China
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

नई दिल्ली. भारत और चीन के तनाव  के बीच चीन के लिए एक बहुत बुरी खबर है. एक तरफ जहां भारतीय सैनिक बॉर्डर पर चीन को मुंह तोड़ जवाब दे रहे हैं. वहीं दूसरी ओर अमेरिका ने भी चीन को जोरों का झटका दिया है. दरअसल अमेरिका ने चीन के साथ अपनी ट्रेड डील को खत्म कर दिया है.

अमेरिका से आई इस खबर के बाद तो जैसे दुनियाभर के बाजारों में हाहाकार देखने को मिला. लगभग हर देश का बाजार बुरी तरह से नीचे की तरफ लुढ़क गया.

अमेरिका में व्हाइट हाउस के ट्रेड एडवाइजर  पीटर नेवेरो की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड डील खत्म हो गई है. उन्होंने, इस डील को खत्म करने के पीछे मुख्य वजह कोरोना वायरस को बताया है. उनका कहना है कि सही समय पर कोरोनो वायरस महामारी के बारे में चीन ने आगाह नहीं किया. जिसकी वजह से आज अमेरिका को कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

 कुछ महीनों पहले तक आने देख होगा कि अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वार चल रही थी. जिसमें दोनों देशों में से कोई भी पीछे हटाने के लिए तैयार नहीं था. एक तरफ जहां अमेरिका चीन के सामानों पर ट्रेरिफ लगा रहा था. वहीं दूसरी तरफ चीन भी यहीं कर रहा था.  

इस ट्रेड वॉर को खत्म करने के लिए इस साल की शुरुआत में इससे जुड़ी डील के पहले चरण पर हस्ताक्षर हुए थे. दिसंबर 2019 में ही दोनों देश ट्रेड डील की दिशा में आगे बढ़ने के फैसले पर सहमत हुए थे. यूएस-चीन ट्रेड डील के पहले चरण के तहत अमेरिका ने चीन से आयात होने वाले सामान पर लगाए गए कुछ नए टैरिफ को वापस लेने की घोषणा की थी.

 जिसके बदले में चीन अमेरिका से ज्यादा कृषि उत्पाद खरीदने के बारे में सोच रहा था. इस समझौते के तहत चीन को अगले दो साल में 200 अरब डॉलर से अधिक के अमेरिकी सामान का आयात करना था. इसमें 50 अरब डॉलर का कृषि उत्पाद, 75 अरब डॉलर का मैन्युफैक्चरिंग प्रोडक्ट और 50 अरब डॉलर के एनर्जी सेक्टर के प्रोडक्ट होंते. लेकिन अब इस डील को कैंसिल कर दिया गया है.