अमेरिका और चीन के बीच समझौते की संभावना, वैश्विक शेयर बाजार उछले

अमेरिका और चीन के बीच कारोबारी जंग समाप्त होने की उम्मीद बढ़ने से वैश्विक शेयर बाजारों में शुक्रवार को उछाल आ गया. कुछ स्टॉक मार्केट रिकार्ड के करीब पहुंच गया तो कुछ ने रिकार्ड बनाया. यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट से मिली.

समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक, चीन ने कहा कि दोनों देश एक दूसरे की वस्तुओं पर से चरणबद्ध तरीके से शुल्क हटाने पर सहमत हुए हैं. दरअसल कारोबारी जंग समाप्त करने और व्यापार समझौता के लिए चीन की यह प्रमुख मांग भी थी. इस व्यापार युद्ध से आर्थिक विकास दर धीमी हो गई थी और बाजार में मंदी छाने लगी थी.

इस बयान के बाद जापा के बाहर एशिया प्रशांत क्षेत्र शेयर बाजारों में 0.2 प्रतिशत की मजबूती देखी गई, जबकि जापान के निक्केई में 0.75 प्रतिशत की वृद्धि हुई जो पिछले 13 महीने में सर्वाधिक है. इतना ही नहीं अमेरिकी शेयर सूचकांक एसएंड पी 500 में 0.27 प्रतिशत की वृद्धि हुई जो सर्वाधिक है. हालांकि नस्दक रिकार्ड बनाने से चूक गया.

हालांकि चीन और अमेरिका दोनों के अधिकारियों ने वार्ता में सकारात्मक प्रगति होने की बात कही है, लेकिन अभी कई विवादास्पद मुद्दे अभी नहीं सुलझे हैं.

चीनी वाणिज्य मंत्रालय ने समयसीमा का उल्लेख नहीं किया, लेकिन कहा कि चरणों में शुल्क घटाए जाएंगे. दोनों के बीच वार्ता से अवगत सूत्र के मुताबिक, व्हाइट हाउस के भीतर कुछ लोग और बाहर विपक्ष इस योजना का विरोध कर रहे हैं.

हिन्दुस्थान समाचार / कृष्ण

Leave a Comment

%d bloggers like this: