UPSC RESULT: टॉपर कनिष्क कटारिया का IIT BOMBAY से कनेक्शन
  • UPSC 2018 में टॉप करने वाले कनिष्क कटारिया आईआईटी बॉम्बे से कम्पयूंटर साइंस में इंजीनियरिंग कर चुके हैं
  • UPSC 2018 में टॉप करने वाले कनिष्क कटारिया आईआईटी बॉम्बे से कम्पयूंटर साइंस में इंजीनियरिंग कर चुके हैं 

UPSC (सिविल सर्विसेज परीक्षा) के नतीजे आ गए है. इस बार यूपीएसई में कनिष्क कटारिया ने टॉप किया है. जबकि अक्षत जैन दूसरे नबंर पर हैं. वहीं आईआरएस की ट्रेनिंग ले रहे जुनैद अहमद ने देश भर में तीसरा रैंक हासिल किया है. श्रवण कुमात इस लिस्ट में चौथे नंबर पर रहे. वहीं पांचवे नबंर पर रही सृष्टि जयंत देशमुख देशभर में महिलोँ में टॉपर रही.

सिविल सेवा परीक्षा ( UPSC) 3 जून 2018 को हुई थी जिसके लिए 10,65,552 कैडिंडेट ने आवेदन दिया था. जिनमें से 4,93,972 लोगों ने भाग लिया. वहीं सितंबर-अक्टूबर 2018 में हुए रिटन टेस्ट में 10,468 कैडिडेंट पास हुए. जिनमें से पर्सनल इंटरव्यू के लिए 1994 कैंडिडेट चुने गए.

सफल उम्मीदवारों की जारी हुई लिस्ट के अनुसार 759 स्टूडेंटस सफल घोषित किए गए है. जिसमें जनरल कैटेगरी से 361 स्टूडेंट, ओबीसी से 209, एससी से 128 और एसटी से 61 स्टूडेंट शामिल है.  

UPSC 2018 में टॉप करने वाले कनिष्क कटारिया आईआईटी बॉम्बे से कम्पयूंटर साइंस में इंजीनियरिंग कर चुके हैं.  

 मीडिया को दिए अपने इंटरव्यू में कनिष्क ने कहा कि उनके लिए ये आश्चर्यजनक पल है. उन्हें उम्मीद नहीं थी कि वो टॉप कर जाएंगे. इसी के साथ अपने टॉप करने का श्रेय कनिष्क ने अपने माता-पिता और गर्लफ्रेंड को दिया. कनिष्क के अनुसार उनके माता-पिता और गर्लफ्रेंड ने उन्हें खूब सपोर्ट किया.

वहीं दूसरे नबंर पर रहे अक्षत जैन आईआईटी गुवाहाटी से डिजाइनिंग में ग्रेजुएटिड है. अक्षत UPSC के पहले प्रयास में महज दो नबंर से रह गए थे. लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और दोबारा UPSC की तैयारियों में जुट गए. उनकी कड़ी मेहनत का ही फल है कि उन्होंने दूसरा स्थान हासिल किया. अक्षत के पिता आईपीएस अधिकारी है वही मां भारतीय राजस्व सेवा की अधिकारी है.

बता दें UPSC के फाइनल रिजल्ट यूपीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जारी किए गए.  आईएएस, आईपीएस और आईएफएस पदों की नियुक्ति के लिए 759 अभ्यर्थियों के नाम घोषित किये गए है. जिसमें 577 पुरुष और 182 महिलाएं है.

Trending Tags- Civil services exam 2018, upsc result 2018, upsc result 2018 list, upsc mains result 2018, upsc mains result state wise, upsc topper 2018, Kanishka Kataria

%d bloggers like this: