इस दिन होगा सिविल सेवा प्रिलिम्स का एग्जाम, यूपीएससी ने किया तारीखों का एलान

आईएएस.. एक ऐसी पोस्ट जिस पर बैठना तो कई लोग चाहते हैं मगर ये सफलता काफी कम लोगों को हासिल हो पाती है. इस साल किन लोगों को ये सफलता मिलगी वो तो बाद में पता चलेगा… मगर अभी ये सामने आ चुका है कि सफलता की सीढ़ी चढ़ने के लिए परीक्षा कब देनी होगी

जी हां… Union Public Service Comission UPSC यानी संघ लोक सेवा आयोग ने सिविल सेवा परीक्षा के एग्जाम की तारीखों की घोषणा कर दी है.. इस बार एग्जाम 4 अक्टूबर को लिया जाएगा.

संघ लोक सेवा आयोग ने सिविस सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 यानी सिविल सेवा प्रीलिम्य की तारीखों की घोषणा कर दी है. इशके साथ ही बाकी बची हुई परीक्षाओं को देखते हुए इस वर्श के लिए रिवाइज्ड एकेडेमिक कैलेंडर भी जारी कर दिया है.

यूपीएससी की वेबसाइट पर जाकर कैंडिडेट्स रिवाइज्ड कैलेंडर को डाउनलोड कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें upsc.gov.in पर लॉगइन करना होगा

आपको बता दें कि इससे पहले हाल ही में आईएएस प्रीलिम्स 2020 डेट को लेकर अपडेट जारी हुआ था. इसमें कहा गया था कि परीक्षा की तारीखों की घोषणा 5 जून को की जाएघी. हालांकि यूपीएससी ने अफने अपडेट में कहा था कि सिविल सर्विसिस प्रिलिम्स 2020 के आयोजन की तारीखों की घोषणा कोरोना की स्थिति और इसके मूल्यांकन के बाद की जाएगी. वहीं अब जब सरकार ने अनलॉक 1 की शुरूआत कर दी है तो यूपीएससी ने भी प्रिलिम्स 2020 की तारीख जारी कर दी है.

आपको बता दें कि इससे पहले लोक सेवा आयोग द्वारा जारी कैलेंडर के मुताबिक सिविल सेवा प्रिलिम्स, भारतीय वन सेवा यानी इंडियन फॉरेस्ट सर्विस प्रिलिम्स का आयोजन 31 मई तक किया जाना था. मगर कोरोना वायरस संक्रमण के कारण लगाए गए लॉकडाउन के कारण परीक्षा को स्थगित करना पड़ा था.

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि संघ लोक सेवा आयोग द्वारा हर साल आयोजित देश की सबसे प्रतिष्ठित और कठिन परीक्षाओं में से एक है सिविल सेवा की परीक्षा. सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा के लिए लगभग 10 लाख उम्मीदवार पंजीकरण कराते हैं. जब इस परीक्षा का आयोजन होता है तो देशभर में 2500 केंद्र बनाए जाते हैं जहा एक लाख साठ हजार अधिकारी परीक्षा का आयोजन कराने में मदद करते हैं.

Leave a Reply

%d bloggers like this: