UPSC का एग्जाम आज, पेपर 1 आंसर की हुई जारी

UPSC IAS Prelims पेपर-1 की Answer Key जारी हो गई है. वहीं पेपर- 2 की आंसर की भी जल्द ही जारी की जाएगी.

आज सुबह 9.30 बजे हुए एग्जाम में जिन कैंडिडेट्स ने हिस्सा लिया है वो अपने पेपर-1 के 100 क्वेश्चन के आंसर चैक कर सकते हैं. आज देश की प्रतिष्ठित यूपीएससी सिविस सेवा एग्जाम आयोजित हो रही है.

UPSC IAS Prelims का एग्जाम आज हो रहा है. इस साल कुल 826 कैंडिडेट्स को एग्जाम के जरिए सिलेक्शन होना है. इसके लिए आज एग्जाम लिया गया है.

जो भी कैंडिडेट्स UPSC IAS Prelims का एग्जाम दे रहे हैं उनके लिए जरूरी है कि अपना एडमिट कार्ड तैयार रखें.

पहली बार लागू हुआ ये नियम

सुबह 9.30 से 11.30 बजे तक और दौपहर 2.30 बजे से शाम 4.30 बजे तक एग्जाम दो शिफ्ट में हुआ. अबतक की व्यवस्था के अनुसार एग्जाम शुरू होने के 10 मिनट बाद तक कैंडिडेट्स आते थे तो उन्हें एग्जाम में शामिल होने से रोका नहीं जाता था.

ये पहली बार किया गया है कि कैंडिडेट्स के लिए एग्जाम हॉल का गेट 10 मिनट पहले बंद कर दिया गया है. यानी सुबह 9.30 बजे के एग्जाम के लिए कैंडिडेट्स को 9.20 के बाद एंट्री नहीं दी जाएगी.

UPSC ने दी ये सलाह

UPSC ने कैंडिडेट्स को ये सलाह भी दी है कि ई-एडमिट कार्ड सुरक्षित रखें. UPSC ने कहा कि अगर किसी कैंडिडेट के एडमिट कार्ड का इस्तेमाल कोई दूसरा करेगा तो इसकी जिम्मेदारी कैंडिडेट की होगी.

UPSC का कहना है कि कैंडिडेट ई-एडमिट कार्ड सुरक्षित रखने के लिए खुद जिम्मेदार होंगे. अगर कोई और व्यक्ति आपके ई-एडमिट कार्ड का इस्तेमाल करता पाया गया तो ये साबित करने की जिम्मेदारी आपकी होगी कि किसी और ने आपका एग्जाम नहीं दिया है.

Leave a Comment

%d bloggers like this: