आईटी कंपनियों के नतीजे, कोरोना वायरस और अमेरिकी चुनाव के घटनाक्रम तय करेंगे अगले हफ्ते बाजार की दिशा

44444
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

मुम्बई, 04 अक्टूबर (हि.स.). भारतीय शेयर बाजार की दिशा आगामी सप्ताह में सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र की बड़ी कंपनियों के तिमाही नतीजों और कोरोना वायरस संक्रमण के आंकड़ों तथा अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव से जुड़े घटनाक्रमों से तय होगी.

घरेलू बाजार के विश्लेषकों के मुताबिक इस सप्ताह वित्त वर्ष 2020-21 की दूसरी तिमाही (जुलाई-सितम्बर) नतीजों के सीजन की शुरुआत होगी. आईटी क्षेत्र की प्रमुख कंपनी टीसीएस के तिमाही नतीजे सात अक्टूबर को आएंगे. इसके अलावा कोविड-19 से जुड़ी खबरों तथा अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव से संबंधित घटनाक्रमों से बाजार की दिशा तय होगी.

घरेलू बाजार अमेरिका में प्रोत्साहन उपायों की घोषणा तथा ऋण भुगतान पर रोक को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई से दिशा लेगा. सुप्रीम कोर्ट सोमवार को ऋण भुगतान की अवधि के दौरान ब्याज से छूट की अपील पर सुनवाई करेगा.

विश्लेषकों ने कहा कि इसके अलावा निवेशकों की निगाह सेवा क्षेत्र के पीएमआई आंकड़ों, रुपये के उतार-चढ़ाव तथा कच्चे तेल की कीमतों पर रहेगी.

उल्लेखनीय है कि अनलॉक 5.0 से संबंधित दिशानिर्देशों, सकारात्मक वृहद आर्थिक आंकड़ों तथा अमेरिका में प्रोत्साहन उपायों की उम्मीद के बीच बीते सप्ताह बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 1,308.39 अंक या 3.49 प्रतिशत के लाभ में रहा.

हिन्दुस्थान समाचार/ गोविन्द