Birthday Special: 47 के हुए सीएम योगी,जानिए संत से सीएम बनने तक का सफर…
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें जन्मदिन की बधाई देते हुए ट्वीट कर लिखा, ‘ योगी जी ने उत्तर प्रदेश में परिवर्तन के लिए सराहनीय काम किया है
  • विशेष रूप से कृषि, उद्योग जैसे क्षेत्रों के साथ-साथ कानून और व्यवस्था में सुधार. मैं उनके लंबे और स्वस्थ जीवन की कामना करता हूं’

नई दिल्ली. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ का आज जन्मदिन है वो आज 47 साल के हो गए हैं. इस अवसर पर सीएम योगी को पीएम मोदी समेत तमाम नेताओं ने शुभकामनाएं दी हैं. सीएम बनने से पहले योगी गोरखपुर लोकसभा सीट से पांच बार सांसद रह चुके हैं.

PM मोदी ने दी शुभकामनाएं- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें जन्मदिन की बधाई देते हुए ट्वीट कर लिखा, ‘ योगी जी ने उत्तर प्रदेश में परिवर्तन के लिए सराहनीय काम किया है, विशेष रूप से कृषि, उद्योग जैसे क्षेत्रों के साथ-साथ कानून और व्यवस्था में सुधार. मैं उनके लंबे और स्वस्थ जीवन की कामना करता हूं’

मूल रूप से उत्तराखंड के हैं योगी- मूल रूप से उत्तराखंड के राजपूत परिवार में जन्मे योगी आदित्यनाथ का असली नाम अजय सिंह बिष्ट है. 5 जून, 1972 को उत्तराखंड (तब का उत्तर प्रदेश) के पौड़ी जिले में स्थित यमकेश्वर तहसील के पंचूर गांव के उनका जन्म हुआ था. चार भाई और तीन बहनों में योगी दूसरे नंबर पर हैं. इनके पिता का नाम आनन्द सिंह बिष्ट है जो एक फॉरेस्ट रेंजर थे, और इनकी मां का नाम सावित्री देवी है.

छोटी उम में घर छोड़ा
21 साल की छोटी से उम्र में योगी आदित्यनाथ 1993 में गोरखपुर चले आए थे. उनका असली नाम अजय सिंह बिष्ट है.

सियासी सफर
साल 1998 में योगी आदित्यनाथ सबसे पहले गोरखपुर से चुनाव बीजेपी प्रत्याशी के तौर पर लड़े और जीत गए. तब उनकी उम्र महज 26 साल थी. इसके बाद 1999 में वो फिर गोरखपुर से दोबारा सांसद चुने गए. अप्रैल 2002 में योगी ने हिन्दू युवा वाहिनी बनायी. 2009 में योगी आदित्यनाथ 2 लाख से ज्यादा वोटों से जीतकर लोकसभा पहुंचे.

2014 में पांचवीं बार दो लाख से ज्यादा वोटों से जीतकर सांसद चुने गए. 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने योगी आदित्यनाथ से पूरे राज्य में प्रचार कराया.

बीजेपी को प्रचंड बहुमत मिला और 19 मार्च 2017 को यूपी के बीजेपी विधायक दल की बैठक में योगी आदित्यनाथ को विधायक दल का नेता चुनकर मुख्यमंत्री का ताज सौंप दिया गया. 20 मार्च 2017 को उन्होंने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली.

अजय सिंह बिष्ट से हो गए योगी आदित्यनाथ
पढ़ाई खत्म करने के बाद वे गोरखनाथ मंदिर के महंत अवैद्यनाथ के संपर्क में आए. इसे उनके जीवन का टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ महंत अवैद्यनाथ से दीक्षा लेकर अजय सिंह बिष्ट..योगी आदित्यनाथ हो गए.

Trending Tags: BJP | Yogi Adityanath | Up News | Pm Modi | Narendra Modi

6 thoughts on “Birthday Special: 47 के हुए सीएम योगी,जानिए संत से सीएम बनने तक का सफर…”

  1. Pingback: furniture
  2. Pingback: redirected here
  3. Pingback: https://astrow.pl/
  4. Pingback: engagement rings

Leave a Comment

%d bloggers like this: