UP BOARD का रिजल्ट कल.. जानें कैसे देख सकेंगे रिजल्ट

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट एग्जाम का रिजल्ट 27 अप्रैल यानी कल रीलिज किए जाएंगे. बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने कॉन्फ्रेंस करके तारीख की घोषणा की है.

जिन स्टूडेंट्स ने एग्जाम दिया है वो यूपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट up.result.nic.in. पर जाकर रिजल्ट चैक कर सकते हैं. दोपहर 12.30 बजे के बाद वेबसाइट पर जाकर रिजल्ट चैक कर सकते हैं.

32 लाख स्टूडेंट ने कराया रजिस्ट्रेशन

यूपी बोर्ड में कुल 58 लाख से भी अधिक स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था. इनमें से 10th क्लास के लिए 32 लाख स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था. वहीं 12th क्लास के लिए 26 लाख से अधिक स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था. इन सभी स्टूडेंट्स को कल आने वाले रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है.

जल्दी खत्म हुए थे एग्जाम

इस बार यूपी बोर्ड के एग्जाम सात फरवरी से शुरु हुए थे. 10th क्लास के एग्जाम 14 दिन और 12th क्लास के एग्जाम 16 दिनों में खत्म हुए थे. आमतौर पर यूपी बोर्ड के एग्जाम दो महिनों तक होते हैं.

रिवेल्युएशन फीस में हुई वृद्धि

बोर्ड ने अभी एग्जाम के रिवेल्युएशन के लिए फीस में भी पांच प्रतिशत की वृद्धि की है. वहीं नए नियमों के अनुसार अब अगर किसी स्टूडेंट को रिवेल्युएशन कराना है तो उन्हें 100 रूपयों की जगह 500 रूपयों का भुगतान करना होगा.

ऐसे चैक करें रिजल्ट (10th क्लास)

– स्टूडेंट्स 10th क्लास का रिजल्ट चैक करने के लिए बोर्ड की वेबसाइट पर जाएं.
https://upmsp.edu.in/Result/ResultHighSchool.aspx

– अब अपना एग्जाम ईयर और रोल नंबर सबमिट करें.

– इसके बाद आपका रिजल्ट आपके सामने होगा. इसका प्रिंट आउट भी निकाल लें, ये भविष्य में आपके काम आ सकता है.

फोन नंबर पर भी आप रिजल्ट देख सकते हैं. रिजल्ट देखने के लिए आप अपना रोल नंबर लिखें और इसे 56263 पर भेजें.

%d bloggers like this: