UP Board Result 2020: यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के नतीजे जारी, सबसे पहले यहां करें चेक

444
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

नई दिल्ली. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) हाईस्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा के परिणाम आज जारी कर दिए गए हैं. इस साल बोर्ड परीक्षा के परिणाम एक साथ लखनऊ से प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा (Deputy Chief Minister Dr. Dinesh Sharma) ने रिजल्ट घोषित जारी किया. प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए यूपी बोर्ड के नतीजे जारी हुए.

डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने कहा कि इस बार 10वीं और 12वीं की परीक्षा में कुल  51,30,481 परीक्षार्थी शामिल हुए.  जिसमें 10वीं में 27,44,976 परीक्षार्थी व 12 में 23,85, 505 परीक्षार्थी शामिल रहे. उन्होंने बताया कि पिछले साल की तुलना में इस साल परीक्षा परिणाम अच्छे रहे हैं.

10वीं में 83.31 प्रतिशत बच्चे पास हुए हैं, जिसमें रेगुलर 83.44 फीसदी और प्राइवेट- 65.03 फीसदी बच्चे पास हुए हैं 12वीं में 74.63 प्रतिशत छात्र पास हुए हैं.

रिजल्ट देखने के लिए छात्र-छात्राएं यूपी बोर्ड की वेबसाइट www.upmsp.edu.in पर लॉगइन कर सकते हैं। वहां उन्हें हाईस्कल और इंटर की परीक्षाओं के परिणाम का लिंक मिलेगा. रिजल्ट निकलने से पहले यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने छात्रों को शुभकामनाएं दी.

छात्र यूपी बोर्ड (UP Board) की आध‍िकार‍िक वेबसाइट के अलावा कई अन्‍य वेबसाइट्स पर भी अपना र‍िजल्‍ट चेक कर सकते हैं. इसके अलावा छात्र अपने मोबाइल पर भी अपना र‍िजल्‍ट मंगा सकते हैं.

ऐसे चेक करें आधिकारिक बेवसाइट upresults.nic.in पर
upresults.nic.in पर जाएं.
10वीं का रिजल्ट चेक करने के लिए हाईस्कूल रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें.
12वीं का रिजल्ट चेक करने के लिए इंटरमीडिएट Result के लिंक पर क्लिक करें.
फिर नया पेज खुलने पर अपना रोल नंबर सबमिट करें.
आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा.
अपने रिजल्ट का प्रिंट ऑउट ले सकते हैं.

SMS के जरिये जान सकते हैं रिजल्ट- SMS के जरिए रिजल्ट देखने के लिए छात्रों को ‘UP12<space>roll number’ को 56263 पर भेजना होगा. roll number की जगह अपना रोल नंबर लिखें.

अपना रिजल्ट examresults.net पर ऐसे चेक करें
सबसे पहले examresults.net पर जाएं.
फिर ‘result’ लिंक पर क्‍ल‍िक करें.
इसके बाद होमपेज खुलेगा, नाम और रजिस्‍ट्रेशन नंबर डालें करें.
इसके बाद स्‍क्रीन पर UP Board 12th/10th Result 2019 आ जाएगा.
अपने रिजल्ट का प्रिंट डाउनलोड कर लें.

इस बार 10वीं-12वीं की परीक्षा एक साथ 18 फरवरी को शुरू हुई थीं. 10वीं की परीक्षा 3 मार्च जबकि इंटर की परीक्षा 6 मार्च को समाप्त हुई थी. इस बार कोरोना वायरस संक्रमण के चलते मूल्यांकन कार्य बाधित हुआ. इसलिए परीक्षा परिणाम एक माह देरी से जारी हुआ है.

इस बार छात्र-छात्राओं को पहली बार डिजिटल हस्ताक्षर वाली मार्कशीट देने जा रहा है. परिणाम घोषित होने के तुरंत बाद बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर रिजल्ट तो अपलोड कर दिया जाएगा. लेकिन सचिव नीना श्रीवास्तव के डिजिटल हस्ताक्षर वाली मार्कशीट अपलोड होने में दो-तीन का समय लगेगा.

पिछले साल ओंकारेश्वर सरस्वती विद्या निकेतन इंटर कॉलेज कानपुर के छात्र गौतम रघुवंशी ने हाईस्कूल में 600 अंकों में से 583 अंक (97.17 प्रतिशत) पाकर टॉप किया था. श्रीराम इंटर कॉलेज बरौत बागपत की छात्रा तनु तोमर 500 में से 489 अंक (97.80 फीसदी) प्राप्त कर इंटर में प्रदेश में प्रथम स्थान पर रहीं थीं.