UP Board Result 2020: 12वीं और 10वीं के टॉपरों को 1 लाख नकद इनाम, 20 टॉपर्स के घर तक बनेगी पक्की सड़क

444
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) हाईस्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा के परिणाम आज जारी कर दिए गए हैं. इस साल बोर्ड परीक्षा के परिणाम एक साथ लखनऊ से प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा (Deputy Chief Minister Dr. Dinesh Sharma) ने जारी किया. डिप्टी सीएम ने कहा कि पिछले साल की तुलना में इस साल परीक्षा परिणाम अच्छे रहे हैं.

यूपी सरकार ने टॉपर्स को लैपटॉप देने का ऐलान किया है. सरकार दसवीं और बारहवीं कक्षा के टॉपर्स विद्यार्थियों को एक लाख रुपये की सहायता राशि भी देगी. डिप्टी सीएम ने बड़ी सौगात देने का ऐलान किया है.

सरकार यूपी बोर्ड में दसवीं और बारहवीं में टॉप करने वाले 20-20 छात्र-छात्राओं के घर तक सरकार शानदार पक्की सड़क बनाएगी. इसके साथ ही सड़क का नाम भी मेधावी छात्र-छात्राओं के नाम पर रखा जाएगा.

डिप्टी सीएम ने यूपी बोर्ड के मेधावी छात्र-छात्राओं को उनकी सफलता के लिए बधाई और शुभकामनायें भी दी हैं. उन्होंने कहा है कि ये बच्चे देश का भविष्य हैं और आगे की परीक्षाओं में भी उनकी सफलता की ये निरंतरता इसी तरह से बनी रहे.

10वीं में 83.31 प्रतिशत बच्चे पास हुए हैं, जिसमें रेगुलर 83.44 फीसदी और प्राइवेट- 65.03 फीसदी बच्चे पास हुए हैं 12वीं में 74.63 प्रतिशत छात्र पास हुए हैं.

रिजल्ट देखने के लिए छात्र-छात्राएं यूपी बोर्ड की वेबसाइट www.upmsp.edu.in पर लॉगइन कर सकते हैं। वहां उन्हें हाईस्कल और इंटर की परीक्षाओं के परिणाम का लिंक मिलेगा. रिजल्ट निकलने से पहले यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने छात्रों को शुभकामनाएं दी.

10वीं के टॉपर
बड़ौत-बागपत की रिया जैन ने 96.67 फीसदी मार्क्स के साथ टॉप किया है. बाराबंकी के अभिमन्यु वर्मा 95. 83 फीसदी नंबर के साथ दूसरे नंबर पर और बाराबंकी के ही रहने वाले योगेश प्रताप सिंह 95.33 फीसद नंबर के साथ तीसरे नंबर पर हैं.

12वीं के टॉपर
बड़ौत-बागपत के अनुराग मलिक ने 97% मार्क्स के साथ बारहवीं में टॉप किया है. दुसरे नंबर पर प्रयाग राज के प्रांजल सिंह – 96 फीसदी के साथ और औरेया के उत्कर्ष शुक्ली 64.80 फीसदी के साथ तीसरे नंबर पर हैं.

ऐसे चेक करें आधिकारिक बेवसाइट upresults.nic.in पर
upresults.nic.in पर जाएं.
10वीं का रिजल्ट चेक करने के लिए हाईस्कूल रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें.
12वीं का रिजल्ट चेक करने के लिए इंटरमीडिएट Result के लिंक पर क्लिक करें.
फिर नया पेज खुलने पर अपना रोल नंबर सबमिट करें.
आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा.
अपने रिजल्ट का प्रिंट ऑउट ले सकते हैं.