अनलॉक-दो में पर्यटकों के लिए खुला हिमाचल, सर्शत आने की अनुमति

शिमला . कोरोना संक्रमण के बढ़ रहे मामलों के बीच हिमाचल प्रदेश पर्यटकों के लिए खुल गया है. पर्यटक अब कुछ शर्तों का पालन करते हुए हिमाचल आ सकते हैं. राज्य सरकार ने अनलॉक के दूसरे चरण के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं.

इसके तहत राज्य में घूमने आने वाले पर्यटकों के लिए कोरोना जांच का नकारात्मक प्रमाण पत्र होना जरूरी है. यहां के होटलों में ठहरने के लिए कम से कम पांच दिन की बुकिंग और 72 घंटे पहले पंजीकृत लैब से कोविड-19 टैस्ट की निगेटिव रिपोर्ट वाले सैलानियों को ही प्रवेश की अनुमति होगी. राज्य में पर्यटन इकाईयों को शीघ्र क्रियाशील करने के लिए पर्यटन विभाग द्वारा दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे.

प्रदेश सरकार के इस फैसले से राज्य में लंबे समय से ठप पर्यटन गतिविधियां पटरी पर लौटने की उम्मीद है. कोरोना की वजह से सरकार ने इसी साल मार्च के तीसरे सप्ताह में पर्यटकों के आगमन पर प्रतिबंध लगा दिया था. इस कारण यहां के पर्यटन व्यवसाय को भारी आर्थिक चपत लगी है.

समर सीजन में सैलानियों से भरे रहने वाले विख्यात पर्यटन स्थलों शिमला और मनाली में सन्नाटा छाया हुआ है. पर्यटकों पर प्रतिबंध लगने से होटल कारोबारी सितम्बर माह तक होटल बंद करने का ऐलान कर चुके हैं.

राज्य सरकार ने अनलॉक चरण दो के तहत प्रदेश की सीमाएं सशर्त खोलने की भी मंजूरी दे दी है. शुक्रवार देर शाम जारी अधिसूचना के अनुसार अब अंर्तराज्यीय आवाजाही के लिए ई-पास की जरूरत नहीं होगी लेकिन सरकार के कोविड ई-पास सॉफ्टवेयर में 48 घंटे पहले अपना पंजीकरण करना होगा.

राज्य सरकार ने प्रदेश में धार्मिक स्थल खोलने की स्वीकृति भी दे दी है लेकिन इसके लिए भाषा व संस्कृति विभाग दिशा-निर्देश जारी करेगा, जबकि नए दिशा निर्देशों के अनसुार अंतराज्याीय बसों की आवाजाही पर फिलहाल प्रतिबंध रहेगा. किसान व बागवानों और यहां काम के सिलसिले में आने वाले कामगारों को पंजीकरण कराना होगा.

हिन्दुस्थान समाचार/उज्जवल

Leave a Reply

%d bloggers like this: