WHO ने कहा, कजाखिस्तान में अज्ञात निमोनिया हो सकता है कोरोना

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) के एमेरजेंसी चीफ ने कहा है कि कजाखिस्तान में अज्ञात निमोनिया कोरोना हो सकता है.

डॉ माइकल रेयान ने कहा कि कजाख प्रशासन ने पिछले हफ्ते 10 हजार से अधिक कोरोना के मामलों की पुष्टि की है. यह मामले 50000 मामलों में शामिल है. साथ ही अब तक कोरोना से 264 लोगों की मौत हो गई है. रेयान ने कहा कि हम टेस्टिंग की जांच कर रहे हैं. हम वास्तविक जांच पर नजर रख रहे हैं ताकि यह सुनिश्चित कर सकें कि अन्य निमोनिया के लोगों की रिपोर्ट गलत तरीके से निगेटिव नहीं आए. कई निमोनिया के मामलों में कोरोना संक्रमण की जांच ठीक ढंग से नहीं की गई. हमारा मानना है कि कजाखिस्तान में निमोनिया के जो मामले सामने आए हैं उनमें से कई कोरोना के हैं.

डल्ब्यूएचओ की टीम पहले से कजाखिस्तान में है. हम गंभीरता से इनका अवलोकन कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि डब्ल्यूएचओ कजाखिस्तान में स्थानीय प्रशासन के साथ मिलकर एक्स-रे रिपोर्टों की समीक्षा कर रहा और देख रहा है कि कहीं इन मामलों का संबंध कोरोना संक्रमण से तो नहीं है.

दुनिया भर में कोरोना संक्रमण के बीच कजाखिस्तान में एक नए तरीके का संक्रमण देखने को मिल रहा है. कजाखिस्तान उसे निमोनिया बता रहा है पर उसके लक्ष्ण निमोनिया और कोरोना- दोनों से अलग हैं. इसे लेकर अभी से चिंता जताई जाने लगी है कि कोरोना महामारी के बीच यह कोरोना प्रजाति का ही या उससे अलग कोई वायरस न हो.

हिन्दुस्थान समचार/सुप्रभा सक्सेना

Leave a Reply

%d bloggers like this: