विवादों में छाई जौहर यूनिवर्सिटी…ये है बेहद खास…

बीते कुछ दिनों से जौहर यूनिवर्सिटी काफी चर्चा में है. समाजवादी पार्टी के नेता आजम खान के संसदीय क्षेत्र रामपुर में स्थित यूनिवर्सिटी विवादों में घिरी हुई है.

कभी धर्म ग्रंथ चोरी होने के संबंध में तो कभी अवैध निर्माण को लेकर, इस यूनिवर्सिटी की चर्चा लगातार हो रही है.

कई वर्ग किलोमीटर में फैली इस यूनिवर्सिटी में कई खासियते हैं. ये यूनिवर्सिटी 2006 में आजम खान ने ही शुरू की थी.

बेहद भव्य है कैंपस

इस यूनिवर्सिटी का कैंपस बेहद शानदार है. इस यूनिवर्सिटी में कई कोर्सेस की पढ़ाई होती है. बीए या बीकॉम जैसे ट्रेडिशनल कोर्स हों या इंजीनियरिंग और मेडिकल जैसे वोकेशनल कोर्स.

यूनिवर्सिटी में सभी तरह के कोर्स की पढ़ाई करवाई जाती है. यूनिवर्सिटी के मेन गेट में ही एकेडेमिक विंग का नाम मुलायम सिंह यादव के नाम पर रखा गया है. यहां से अंदर जाने के लिए बड़ी और चौड़ी सड़क है.

हो रहा निर्माण कार्य

इस समय यूनिवर्सिटी में अभी भी निर्माण कार्य चल रहा है. यहां अभी वाइस चांसलर विंग बनकर तैयार हो रहा है. यूनिवर्सिटी के दूसरे हिस्सों में भी अभी कई तरह का निर्माण कार्य जारी है.

मस्जिद-मॉल वाला कैंपस

यूनिवर्सिटी कैंपस अपने आप में बेहद खास है. ये कैंपस दिखने में न सिर्फ बेहद खूबसूरत है बल्कि इस कैंपस में कई सुविधाएं भी उपलब्ध हैं.

दिल्ली की याद दिलाती इमारतें

इस यूनिवर्सिटी में कुछ इमारतें आपको दिल्ली के नॉर्थ ब्लॉक और साउथ ब्लॉक की याद दिलाएंगी. ये मेडिकल एरिया है. यहां मेडिकल कोर्सेस की क्लासेस लगाई जाती हैं.

वहीं इस यूनिवर्सिटी कैंपस में जाकर आपको वो टैंक भी देखने को मिलेगा जो 1971 के इंडिया पाकिस्तान वॉर में इस्तेमाल किया गया था.

Leave a Reply

%d bloggers like this: