स्वतंत्रता दिवस को लेकर केंद्र सरकार ने जारी की एडवाइजरी, ऐसा होगा दिशा-निर्देश

PM Modi
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

देश में कोरोना वायरस के प्रकोप बड़ी तेजी के साथ बढ़ रहा है. कोरोना अब तक नवरात्रि, ईद और सावन (श्रावण) सहित कई त्योहारों का मजा किरकिरा कर चुका है. कोरोना के कहर को देखते हुए कही पर भी भीड़ जमा करने पर पाबंदी लगी हुई है. इसी के चलते कावंड यात्रा तक पर बैन लगा दिया गया था.

इतना ही नहीं हर साल आयोजित होने वाली अमरनाथ यात्रा भी रद्द कर दी गई थी. अब इसका असर स्वतंत्रता दिवस बकरीद, रक्षाबंधन सहित स्वतंत्रता दिवस पर भी पड़ता नजर आ रहा है. गृह मंत्रालय ने कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस के लिए एडवाइजरी जारी की है.

केंद्र सरकार की एडवाइजरी के हिसाब से इस बार लालकिले पर अलग ही नजारा देखने को मिलेगा. लाल किले की प्राचीर से जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के नाम संबोधन देंगे तब वहां कम ही मेहमान नजर आएंगे. एडवाइजरी में भीड़ से बचने और तकनीक का इस्तेमाल करने की सलाह दी गई है.

गृह मंत्रालय ने एडवाइजरी में कहा है कि हर साल स्वतंत्रता दिवस को शान, जोश और उत्साह के साथ मनाते हैं. इस बार भी राष्ट्रीय त्योहार के महत्व को देखते हुए उचित तरीके से मनाया जाएगा. कोरोना संक्रमण को देखते हुए आयोजन करते वक्त सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क, उचित सैनिटाइजेशन, पब्लिक गैदरिंग को रोकने जैसे नियमों का पालन करना है.

साथ ही होम मिनिस्ट्री और स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी एसओपी का भी पालन करना है. कार्यक्रमों का इस तरह से आयोजन करना चाहिए जिससे भीड़ से बचा जा सके और तकनीकी का इस्तेमाल कर उचित तरीके से स्वतंत्रता दिवस मनाया जा सके.

हिन्दुस्थान समाचार/रवींद्र मिश्र