‘वायु’ तूफान पर गृहमंत्री अमित शाह ने बुलाई बैठक, सतर्क रहने का दिया आदेश

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज चक्रवाती तूफान ‘वायु’ को लेकर केंद्रीय मंत्रालयों और मौसम विभाग से संबंधित एजेंसियों के साथ उच्च स्तरीय बैठक की. 

समीक्षा बैठक के बाद केंद्रीय गृह मंत्री ने वरिष्ठ अधिकारियों को लोगों को सुरक्षित रूप से बाहर निकालने, बिजली, दूरसंचार, स्वास्थ्य, पेयजल जैसी आवश्यक सेवाओं  को मुहैया कराने के लिए हर संभव उपाय सुनिश्चित करने का निर्देश दिया.

उन्होंने 24 घंटे नियंत्रण कक्ष के कार्य करने का भी निर्देश दिया. बैठक में गृह सचिव, पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव तथा मौसम विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने भी हिस्सा लिया.

मौसम विभाग ने दी चेतावनी

मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों में चक्रवाती तूफान के और अधिक गंभीर रूप धारण करने की संभावना व्यक्त करते हुये कहा कि उत्तर की ओर बढ़ता ‘वायु’ 13 जून को सुबह गुजरात के तटीय इलाकों में पोरबंदर से महुवा, वेरावल और दीव क्षेत्र को प्रभावित करेगा.

मौसम विभाग के अनुसार इस चक्रवाती तूफान की गति 115 से 130 किमी प्रति घंटा तक हो सकती है. मंगलवार को यह तूफान लक्षद्वीप, केरल, कर्नाटक और दक्षिण महाराष्ट्र के तटों पर पहुंचेगा.

लक्षद्वीप के पास अरब सागर में बने डिप्रेशन की वजह से गुजरात में भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है. इसकी वजह से केरल के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिल सकती है, जबकि कर्नाटक के तटीय इलाकों में भारी बारिश हो सकती है.

प्रशासन अलर्ट

चक्रवाती तूफान की रफ्तार को देखते हुए प्रशासन अलर्ट पर है, उसने पुख्ता इंतजाम किए हैं. सेना और NDRF की टीमें अलर्ट पर हैं. गुजरात सरकार ने भी हाई अलर्ट जारी करते हुये सौराष्ट्र और कच्छ इलाकों में NDRF के जवानों को तैनात किया है. साथ ही तटीय क्षेत्रों में मछुआरों को अगले कुछ दिनों तक समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है. साथ ही बंदरगाहों को खतरे के संकेत और सूचना जारी करने को कहा गया है.

6 thoughts on “‘वायु’ तूफान पर गृहमंत्री अमित शाह ने बुलाई बैठक, सतर्क रहने का दिया आदेश”

Leave a Reply