आरोग्य सेतु एप का अधिक से अधिक उपयोग करने चलाए अभियान : केन्द्रीय मंत्री तोमर

केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण से पूरी दुनिया चिंतित है. लेकिन जो देश हमसे सभी सुविधाओ में आगे थे, उन देशों में महामारी का प्रकोप अधिक था. उन्‍होंने कहा कि ईश्‍वर की कृपा से आने वाले समय में इस प्रकोप को सभी के सहयोग से निजात दिलाने में कामयाब होंगे. परन्तु इस दिशा में आरोग्य सेतु एप को मोबाईल में डाउनलोड करने की जरूरत है.

तोमर ने कहा कि इस दिशा में श्योपुर जिले में अभियान चलाया जाये. जिससे आने वाले समय में संक्रमित व्यक्ति की पहचान यह एप आसानी से कर सकेगा. उक्‍त बातें केन्‍द्रीय मंत्री तोमर ने मंगलवार को निषादराज भवन में आयोजित कोरोना योद्धाओ के सम्मान समारोह में कही.

केन्द्रीय मंत्री तोमर ने कहा कि आरोग्य सेतु एप का उपयोग अधिकांश लोग कर रहे है. इसलिए श्योपुर जिले में इस एप का उपयोग अभियान के रूप में कराने के लिए मुहिम चलाई जाये. जिससे यह एप लॉकडाउन के बाद आवाजाही बढ़ने में कोरोना वायरस के संकेत देने में सहायक बनेगा.

साथ ही एप उपयोग करने वाले व्यक्ति संक्रमण से दूर रहकर सुरक्षित रहेगे. उन्‍होंने कहा कि जब कोरोना वायरस ने हिन्दुस्तान की जमीन पर प्रवेश लिया, उस समय देश में 200 कोरोना जाचं केन्द्र थे. लेकिन अब इन्‍हें बढ़ाकर 12 हजार कर दिया गया है. साथ ही पीपीई किट, मास्क, वेन्टीलेटर की दिशा में कदम उठाये गये है.

उन्‍होंने कहा कि जिला प्रशासन आज किसी भी परिस्थिति में कोरोना को रोकने में सक्षम है. उन्‍होंने कहा कि सोशल डिस्टेसिंग, मास्क पहनने की व्यवस्था को बरकरार रखा जाये. साथ ही सेंनेटाईजर का उपयोग किया जाकर हाथ धोने की व्यवस्था को प्रभावी बनाया जाये. जिससे कोरोना का संक्रमण दूर रहेगा.

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि श्योपुर जिले में कोरोना वायरस को नियंत्रण करने में प्रशासन और पुलिस की सक्रिय भूमिका रही है. साथ ही जनप्रतिनिधियों, समाजसेवी, पत्रकारो, स्वयंसेवी संस्थाओ का भी सहयोग रहा है. जिससे यह जिला बहुत अच्छी स्थिति में आ गया.

जिला कलेक्टर राकेश कुमार श्रीवास्तव ने सम्मान समारोह में बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण से निजात दिलाने की दिशा में श्योपुर जिले में सभी के सहयोग से स्थिति नियंत्रण में लाई गई है. उन्‍होंने कहा कि प्रांरभ में 04 केस हसनपुर हवेली के पॉजीटिव पाये गये थे. उनका उपचार कराने के बाद उनके घर वापिस भिजवा दिया गया है. 35 दिन तक कोई भी कोरोना पॉजीटिव केस नहीं मिला है. इसके बाद एक पॉजीटिव केस जावदेश्वर का मिला था. उसका ईलाज जिला चिकित्सालय में चल रहा है. स्थिति नियंत्रण में है.

इस मौके पर केन्‍द्रीय मंत्री तोमर ने कोरोना योद्धा का शाल, श्रीफल भेंट कर सम्मानित किया. साथ ही श्योपुर प्रवास के दौरान जिला पंचायत के पास मप्र डे-आजीविका ग्रामीण मिशन के माध्यम से स्वसहायता समूहो द्वारा तैयार मास्क और फल, सब्जी उत्पादन की दिशा में की गई कार्यवाहियों का अवलोकन किया. इसके साथ ही आजीविका पोस्टर का विमोचन भी किया. इस अवसर पर विधायक गण, अपर कलेक्टर एसआर नायर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पीएल कुर्वे एवं अन्य विभागीय अधिकारी, पत्रकार और कोरोना योद्धा उपस्थित रहे.

हिन्‍दुस्‍थान समाचार / उमेद सिंह रावत

Leave a Reply

%d bloggers like this: