भारत पर मंडरा रहा है ISIS का खतरा, संयुक्त राष्ट्र ने जारी की रिपोर्ट

lashkar terrorist
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

संयुक्त राष्ट्र (United Nations) की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय उपमहाद्वीप में अल-कायदा आतंकवादी संगठन, क्षेत्र में हमले की साजिश रच रहा है. वहीं एक रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि केरल और कर्नाटक में आईएसआईएस आतंकवादियों की ‘काफी संख्या’ हो सकती है. ISIS ने भारत में ‘विलायाह ऑफ हिंद’ प्रांत बनाए जाने की घोषणा की है.

यूएन की इस रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान के करीब छह से साढ़े छह हजार आतंकी अफगानिस्तान में सक्रिय हैं जिनमें से ज्‍यादातर का संबंध तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान से है. ये आतंकी दोनों देशों के लिए खतरा हैं. आईएसआईएस, अल-कायदा और अन्‍य संस्थाओं से जुड़ी प्रतिबंध निगरानी टीम की 26वीं रिपोर्ट में कहा गया है कि अल-कायदा तालिबान के साथ अफगानिस्तान के निमरूज, हेलमंद और कंधार प्रांतों से काम करता है.

साथ ही ये भी कहा गया है कि इस संगठन में बांग्लादेश, भारत, म्यांमार और पाकिस्तान से 150 से 200 के करीब सदस्य हैं. एक्यूआईएस का मौजूदा सरगना ओसामा महमूद है, जिसने मारे गए आसिम उमर की जगह ली है. वहीं खबरें ये भी हैं कि एक्यूआईएस अपने पूर्व सरगना की मौत का बदला लेने के लिए क्षेत्र में जवाबी कार्रवाई की साजिश रच रहा है.

बता दें कि अफगानिस्तान में मौजूद तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्‍तान (टीटीपी) ने हाल ही में पाकिस्तान में कई हाई प्रोफाइल हमलों की जिम्मेदारी ली है.