भारत में बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए आगे आया UN

देश में मॉनसून की बारिश से कई प्रमुख नदियों में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं तो कुछ नदियां उफान पर हैं. इस कारण भारत के कई राज्य बाढ़ की चपेट में आ गए हैं. इसी के चलते अब संयुक्त राष्ट्र के महासचिव (UN Chief) एंटोनियो गुतेरस (Antonio Guterres ) ने भारत के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में मदद करने के लिए प्रस्ताव प्रेषित किया है.

António Guterres Secretary-General of the United Nations

गुतेरस के उप प्रवक्ता फरहान हक ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में अधिकारियों के साथ मिलकर मदद करने को तैयार हैं. संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने लोगों के विस्थापन, संपत्ति और जानमाल के नुकसान पर दुख भी जताया है.

भारत, नेपाल, म्यांमार, बांग्लादेश में और विशेष रूप से दक्षिण और दक्षिण पूर्व एशिया में मूसलाधार बारिश और बाढ़ के कारण तबाही मची हुई है. उन्होंने प्रभावितों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की है. साथ ही घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना भी की है.

बता दें कि इस समय भारत के कई राज्य जैसे बिहार, असम , नेपाल और बांग्लादेश में बाढ़ से संकट पैदा हो गया है. इसके चलते लाखों लोग प्रभावित हो रहे हैं और कई लोगों की मौच हो गई है. अकेले नेपाल में बाढ़ से करीब 78 लोगों की मौच हो चुकी है. हज़ारों लोग सरकार द्वारा लगाए कैंपों में रह रहे हैं और कैंपों से मिला खाना खा रहे हैं.

वहीं भारत में असम की बात करें तो यहां करीब 26 लाख लोग प्रभावित हुए हैं और बिहार में करीब 18 लाख लोग इसकी चपेट में आ गए हैं.

वहीं राहत और बचाव कार्य में जुटी एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने के लिए दिन-रात काम कर रही हैं.

1 thought on “भारत में बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए आगे आया UN”

Leave a Comment

%d bloggers like this: