आज से शुरू हुआ UGC-NET का एग्जाम

UGC-NET का एग्जाम आज से शुरू हो गया है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से एग्जाम आज आयोजित किया जाएगा. ये एग्जाम आज से शुरू होकर 27 जून तक आयोजित होगा.

NTA का ये एग्जाम 20,21,24,25,26,27 तारीख को होगा. ये एग्जाम 2 शिफ्टों में होगा, जिसमें 81 सब्जेक्ट के स्टूडेंट हिस्सा ले सकते हैं. इसमें पहली शिफ्ट सुबह 9.30 बजे से 12.30 बजे तक होगी. इसके बाद दूसरी शिफ्ट 2.30 बजे से 5.30 बजे तक आयोजित की जाएगी.

ये एग्जाम कंप्यूटर आधारित होगा. इस बार भी एग्जाम में दो पेपर्स होंगे. इस बार भी एग्जाम का रिजल्ट जल्दी जारी होगा. NTA की मानें तो एग्जाम का रिजल्ट 15 जुलाई तक जारी कर दिया जाएगा.

इस एग्जाम में 9 लाख से ज्यादा कैंडिडेट्स ने हिस्सा लिया है. ये एग्जाम नए सिलेबस के अनुसार ही लिया जाएगा. वहीं एग्जाम में किसी प्रकार की चीटिंग न हो सके इसके लिए सभी सेंटर्स पर जैमर्स और सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं.

टाइमिंग का रखें ध्यान

देश के 237 शहरों में 615 एग्जाम सेंटर पर हो रहे एग्जाम में टाइम भी महत्वपूर्ण है. NTA का कहना है कि स्टूडेंट्स को एग्जाम शुरू होने से 2 घंटे पहले एग्जाम सेंटर पर पहुंचना होगा.

एग्जाम से पहले मिलने वाले टाइम में स्टूडेंट्स सभी फॉर्मैलिटी और रजिस्ट्रेशन की प्रोसेस को पूरा कर सकेंगे. रजिस्ट्रेशन और वैरिफिकेशन प्रोसेस एग्जाम शुरू होने के 30 मिनट पहले बंद कर दिया जाएगा.

ऐसे में सुबह की शिफ्ट के कैंडिडेट्स को सुबह 8.30 बजे के बाद और दूसरी शिफ्ट में 1.30 बजे के बाद एग्जाम सेंटर में एंट्री करने की अनुमति नहीं होगी.

एडमिट कार्ड ले जाना न भूलें

कैंडिडेट्स को एग्जाम देने जाने से पहले ही एडमिट कार्ड लेना होगा. एडमिट कार्ड NTA की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है. इसके बाद इसका एक प्रिंटआउट लेना होगा. इसके साथ ही एक पासपोर्ट फोटोग्राफ ले जाना भी जरूरी है.

इसके साथ ही कैंडिडेट को एक फोटो आईडी ले जाना भी जरूरी है. इसकी जरुरत एग्जाम सेंटर पर पड़ सकती है.

Leave a Comment

%d bloggers like this: