चीन में इस साल चौथी बार तूफान आया, झेजियांग प्रांत में भूस्खलन

china hagupit
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

चीन में इस साल चौथी बार तूफान आया है. इस तूफान हैगुपिट के कारण यहां झेजियांग प्रांत में मंगलवार को भूस्खलन हुआ है. हालांकि इसमें ज्‍यादा नुकसान इसलिए नहीं हो सका, क्‍योंकि पहले से आपदा के बारे में जानकारी लगने के कारण प्रशासन अलर्ट था. दक्षिण पूर्वी प्रांत झेजियांग और फुजियान में अधिकारियों ने तटीय क्षेत्रों को खाली करा लिया और और ट्रेनें कम कर दी गईं. दोनों प्रांतों में मछली पकड़ने वाली नौकाओं को वापस बंदरगाह पर बुलाने का आदेश दिया गया था.

चीन के राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (एनएमसी) के अनुसार मंगलवार सुबह 3:30 बजे के करीब युईकिंग सिटी के तटीय क्षेत्रों में हैगुपिट आया. उस वक्त इसके केन्द्र के नजदीक 38 मीटर प्रति सेकंड की रफ्तार से हवाएं चलीं. इसके कारण से पूर्वी चीन सागर के पश्चिमी और दक्षिणी हिस्सों, दियॉउ द्वीप, यांग्त्जी नदी के तट, हांग्जो खाड़ी के साथ-साथ झेजियांग, इसके के तटीय क्षेत्रों में और फुजियान प्रांत में मूसलाधार बारिश शुरू हो गई.

चीन के राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने दक्षिणपूर्वी चीन के कुछ हिस्सों के लिए एक पीला अलर्ट जारी किया हुआ है, आनेवाले समय में दक्षिण-पूर्वी चीन में लगातार बारिश, तेज़ हवाएँ चलेंगी. मौसम विभाग ने कहा है कि चीन के दक्षिणी और पूर्वी तटीय क्षेत्रसितंबर तक बारिश के मौसम में तूफान प्रणालियों के चलते अत्यधिक असुरक्षित हैं. इन तूफानों के चलते जानमाल के नुकसान के साथ बड़े पैमाने पर विस्थापन की संभावना है. भारी बहाव और तेज हवाओं के साथ-साथ बाढ़ और भूस्खलन भी अक्सर इस पूरे क्षेत्र में आगे भी होता रहेगा.

प्रशासन ने मीडिया के हवाले से कहा है कि प्रभावित क्षेत्रों में लोगों को स्थानीय मौसम रिपोर्टों की निगरानी करने की सलाह दी जाती है, बाढ़ से प्रभावित क्षेत्रों से सीधे बचें, बाहर निकलने से पहले सड़क की स्थिति की पुष्टि करें और स्थानीय अधिकारियों द्वारा जारी निर्देशों का पालन करें.

हिन्‍दुस्‍थान समाचार/निवेदिता