सरकार का बड़ा फैसला, इतना महंगा हुआ TWO WHEELER और CARS का बीमा कराना

  • इंशयोरेंस होने के फायदे ये होते हैं कि अगर कार डैमेज हो जाती है तो कुछ नियमों और शर्तों पर बीमा कवर पाया जा सकता हैं
  • कार और दोपहिया वाहनों का थर्ड पार्टी इंश्योरेंस (Third Party Insurance) कल यानी 16 जून से महंगा हो गया

नई दिल्ली.गाड़ियों के इंशोरेंस को लेकर सरकार लगातार नियमों को कड़े कर रही है.सरकार ने हाल ही में नियमों में बदलाव करते हुए वाहनों के लिए इंशोरेंस को अनिवार्य कर दिया था. मोटर व्हीकल एक्ट 1988 के तहत सभी कार और दोपहिया वाहनों के ओनर के पास थर्ड पार्टी इंशयोरेंस होना जरूरी है.

महंगा हुआ इंशयोरेंस-

अगर ऐसा नहीं होता है तो यूजर पर जुर्माना लगाया जा सकता है.इंशयोरेंस होने के फायदे ये होते हैं कि अगर कार डैमेज हो जाती है तो कुछ नियमों और शर्तों पर बीमा कवर पाया जा सकता हैं.लेकिन कार और दोपहिया वाहनों का थर्ड पार्टी इंश्योरेंस (Third Party Insurance) कल यानी 16 जून से महंगा हो गया.

बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (इरडा) ने कारों व टू व्हीलर के थर्ड पार्टी इंश्‍योरेंस को महंगा कर दिया है.थर्ड पार्टी इंश्योरेंस प्रीमियम में 21 फीसदी तक की बढ़ोतरी की गई है. सामान्य तौर पर, थर्ड पार्टी इंश्योरेंस प्रीमियम की दरों को एक अप्रैल से संशोधित किया जाता है. लेकिन 2019-20 के लिए नई दरें 16 जून से लागू की गई हैं.

इतना बढ़ा प्रीमियम-

इसके तहत एक हजार सीसी या इससे कम पॉवर वाली कारों के लिए थर्ड पार्टी (टीपी) प्रीमियम दर को 12 फीसदी तक महंगा किया गया है.अब से ये 1,850 रुपए से बढ़ाकर 2,072 रुपए तक हो गई है. इसी तरह 1,000 सीसी और 1,500 सीसी के बीच की कारों के लिए भी प्रीमियम को 12.5 फीसदी तक महंगा कर दिया गया है.जिसके बाद अब ये 2,863 रुपए से बढ़ाकर 3,221 रुपए तक हो गया है.

हालांकि, लक्जरी कारों (1,500 सीसी से अधिक इंजन क्षमता के साथ) के लिए टीपी प्रीमियम में कोई बदलाव नहीं किया गया है. इसकी प्रीमियम दर 7,890 रुपए ही रहेगा.

नहीं किया गया बदलाव-

75 सीसी से नीचे के दोपहिया वाहनों के लिए प्रीमियम को 12.88 फीसदी तक महंगा कर दिया गया है.जिसके बाद 427 रुपए से बढ़ाकर 482 रुपए तक हो गया है. वहीं, 75 सीसी और 150 सीसी के बीच वालों के लिए प्रीमियम को 752 रुपए तक रखा गया है. जबकि सुपरबाइक्स (350 सीसी से अधिक) के लिए कोई दर बढ़ोतरी नहीं की गई है.

Trending Tags- Automobile News | Two Wheeler Insurance | Car Insurance| Latest News

1 thought on “सरकार का बड़ा फैसला, इतना महंगा हुआ TWO WHEELER और CARS का बीमा कराना”

Leave a Comment

%d bloggers like this: